श्रावणी मेला: सुल्तानगंज में आज दोपहर बाद मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर रोक, चार जगहाें पर बनाई गई है पार्किंग;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

सुल्तानगंज में श्रावणी मेला का उद्घाटन 14 जुलाई काे हाेगा। इसके लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी हाे गई है। मेला का उद्घाटन सूबे के डिप्टी सीएम की ओर से करने की संभावना है। सुल्तानगंज में नमामि गंगे घाट पर पर्यटन विभाग की ओर से मंच तैयार किया गया है।

काेराेना की वजह से दाे साल बाद मेला लग रहा है, ऐसे में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसके लिए पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। धांधी-बेलारी में रैन शेल्टर भी बन गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयाेजन भी हाेगा। कला, संस्कृति व युवा विभाग के निदेशक ने भागलपुर, बांका, मुजफ्फरपुर व वैशाली के डीएम काे जानकारी दी है कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए भागलपुर, बांका, मुजफ्फरपुर व वैशाली के लिए क्रमश: 10 लाख, 10 लाख, 10 लाख और 8 लाख रुपए दिये गए हैं। इस बार धांधी-बेलारी के अलावा नमामि गंगे घाट पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम हाेगा।

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि डिप्टी सीएम मेले का उद्घाटन करेंगे। इसके लिए हर स्तर पर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। मंगलवार को सदर एसडीएम धनंजय कुमार, नप के कार्यपालक पदाधिकारी अभिनव कुमार ने विभिन्न जगहाें का निरीक्षण किया। सदर एसडीएम ने बताया कि मेला क्षेत्र को 14 सेक्टरों में बांटा गया है। आठ जगहों पर नियंत्रण कक्ष तथा 6 अस्थाई सहायक थाने बनाए गए हैं। बुधवार दोपहर से मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दिया जाएगा।

पीएचईडी की ओर से 242 चापाकल व 520 शौचालय की व्यवस्था

मेला में रोजाना 90 हजार से एक लाख कांवरियों के आने की संभावना है। इस बार कांवरियों के लिए पीएचईडी की ओर से पेयजल के लिए 242 चापाकल,18 भैट, 355 अस्थाई और 165 स्थाई कुल 520 शौचालय, की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 25 जगहों पर झरना, एक म्यूजिक फाउंटेन की भी व्यवस्था की गई है। नगर परिषद प्रशासन की ओर से मेला क्षेत्र अंतर्गत 97 पुरुष एवं 69 महिला कुल 166 स्थाई शौचालय के अलावा 11 पियाऊ एवं 7 पानी टैंकर तथा एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।

बिजली कंपनी द्वारा एनएच 80 पर प्रखंड की सीमा क्षेत्र से कच्चा कांवरिया पथ तक कुल 132 ट्रांसफार्मर से मेला क्षेत्र में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति बहाल की जा रही है। कंपनी ने चार जगहों पर नियंत्रण कक्ष भी बनाया है। स्वास्थ्य विभाग ने 11 जगहों पर अस्थाई स्वास्थ्य शिविर लगाया है। रेफरल अस्पताल में एक 10 बेड का आइसोलेशन एवं इमरजेंसी वार्ड बनाए गए हैं।

2000 अतिरिक्त पुलिस जवानों एवं घुड़सवार पुलिस के अलावा रेलवे प्रशासन द्वारा स्टेशन परिसर की सुरक्षा में 300 अतिरिक्त आरपीएफ और जीआरपी जवान की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा डाक बम को प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए चार जगहों पर 47 काउंटर बनाए गए हैं। इसमें नई सीढ़ी घाट पर 22, जहाज घाट पर 10, कृष्णगढ़ मेला नियंत्रण कक्ष में 10 व प्रखंड कार्यालय परिसर में 5 काउंटर शामिल हैं।

यहां बनी हैं पार्किंग

  • देवघर रोड में राजगंज
  • एके गोपालन कॉलेज परिसर
  • मुंगेर रोड में मसदी बगीचा
  • भागलपुर रोड में तिलकपुर गांधी घर के समीप

10 लाख रुपए जिले काे मिले सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 08 नियंत्रण कक्ष, 6 अस्थाई सहायक थाने बनाए गए 120 सीसीटीवी कैमराें से सुरक्षा पर रहेगी नजर