बाल दिवस पर बच्चों ने प्रतियोगिता में दिखाई प्रतिभा;

भागलपुर। स्कूलों में चिल्ड्रेंस डे पर कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस दौरान कहीं प्रतियोगिता कराई गई तो कहीं नृत्य, संगीत आदि के कार्यक्रम कराये गये। चिल्ड्रेंस डे पर सभी स्कूलों में कुछ न कुछ कार्यक्रम हुए। सबसे अधिक स्कूलों में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता हुई। इसमें बच्चे कोई नेहरू तो कोई सुभाष चन्द्र बोस बनकर आये थे। वहीं कई बच्चे पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर संदेश दे रहे थे। इसमें सबसे अधिक जल संरक्षण, वायु प्रदूषण रोकने और पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिये आये थे।

इसमें डीएवी पब्लिक स्कूल बरारी में बालदिवस के अवसर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। यहां कक्षा छठी एवं सातवीं के छात्राओं के लिए फ्लैट रेस का आयोजन किया गया। म्यूजिकल चेयर, खो-खो मैच, थ्री लेग्डरेस, हॉर्स एंड कार्ट रेस, हैंडबॉल व वॉलीबॉल आदि की प्रतियोगिता आयोजित की गई। वहीं जवारीपुर के एक स्कूल में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किया गया। सरकारी स्कूलों में ज्यादा जगहों पर पेंटिंग या गीत प्रतियोगिता के साथ भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई।

Read more about बाल दिवस पर बच्चों ने प्रतियोगिता में दिखाई प्रतिभा;
  • 0

स्टार्टअप को लेकर कार्यशाला 18 को;

भागलपुर। जिला उद्योग केंद्र द्वारा स्टार्टअप को लेकर कार्यशाला का आयोजन 18 नवंबर को होगा। यह कार्यशाला पॉलिटेक्निक परिसर में आयोजित की जायेगी। जिला उद्योग केंद्र के जीएम संजय कुमार वर्मा ने बताया कि स्टार्टअप विशेषज्ञ सत्यम 200 से अधिक उद्यमियों को स्टार्टअप की जानकारी देंगे। कार्यशाला में नाबार्ड के डीडीएम, जीविका के डीडीएम आदि शामिल होंगे।

Read more about स्टार्टअप को लेकर कार्यशाला 18 को;
  • 0

शोध छात्रावासों में नामांकन के लिये आवेदन शुरू;

शोध महिला एवं पुरुष छात्रावासों में नामांकन के लिये आवेदन 14 नवंबर से जमा होना शुरू हो गया है। यह आवेदन 20 नवंबर तक जमा किया जा सकेगा। टीएमबीयू के डीएसडब्ल्यू डा. योगेन्द्र ने कहा कि छात्रावासों में नामांकन के लिये इच्छुक एवं पंजीकृत अभ्यर्थी अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यह आवेदन अध्यक्ष छात्र कल्याण के यहां जमा होगा। जानकारी हो कि इसी नामांकन को लेकर छात्रावास में अवैध तरीके से रह रहे छात्रों को निकलने के निर्देश दिया गया है। ऐसा नहीं करने वालों पर कई तरह की कार्रवाई करने की बात कही गई है।

Read more about शोध छात्रावासों में नामांकन के लिये आवेदन शुरू;
  • 0

महिला विंग में नये कोर्स की संभावना को लेकर पहुंचे प्रतिकुलपति;

मारवाड़ी पाठशाला समिति (वित्ती कमेटी) की 16 नवंबर को बैठक होगी। बैठक में इस बात को लेकर चर्चा होगी कि मारवाड़ी कॉलेज में बनी महिला विंग में कौन सा कोर्स चलाया जाये। इस संबंध में सीसीडीसी डा. अतुल चन्द्र घोष ने पत्र जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि राजभवन द्वारा विश्वविद्यालय को जारी पत्र के बाद नौ लोगों की कमेटी बनाई गई है। जिसके अध्यक्ष प्रतिकुलपति हैं और शेष अन्य आठ लोग इसके सदस्य हैं। जिसमें विश्वविद्यालय और समिति के लोग शामिल हैं।

सीसीडीसी ने बताया कि इसमें भवन का हैंडओवर करना है। इसके अलावा इसमें वोकेशनल कोर्स चलाना है, इसी को लेकर इस बैठक में चर्चा होनी है। सोमवार को प्रतिकुलपति डा. रमेश कुमार और कुलसचिव गिरिजेश नंदन कुमार भवन का निरीक्षण करने गये थे। उन लोगों ने वहां जगह, क्षमता और सुविधाओं का जायजा लिया और कितने कोर्स सुविधानुसार चलाये जा सकते हैं, इस पर चर्चा की।

Read more about महिला विंग में नये कोर्स की संभावना को लेकर पहुंचे प्रतिकुलपति;
  • 0

नई बनायी सड़क पर पानी बहा रहे लोग, जाएगा नोटिस;

हाल में रेडक्रॉस रोड में स्मार्ट रोड नेटवर्क योजना के तहत अच्छी सड़क का निर्माण कराया गया है, लेकिन इस सड़क पर दो लोग अपने घर का पानी बहा रहे हैं। सड़क पर पानी बहने के कारण नई सड़क के खराब होने का खतरा है। सोमवार को स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट इंचार्ज ने इसकी शिकायत स्मार्ट सिटी कंपनी के सीजीएम संदीप कुमार से की। इसी तरह की समस्या कुछ अन्य जगहों पर भी हो रही है।

प्रोजेक्ट इंचार्ज ने कहा कि रेडक्रॉस रोड में एक व्यक्ति अपने घर का काम करा रहे हैं। वह अपने घर का पानी नाले में न बहाकर सड़क पर बहा रहे हैं। जिस दिन काम कराया जा रहा था उस दिन उनसे बहुत अनुरोध कराने के बाद पानी रोका गया, लेकिन दूसरे दिन से फिर पानी बहाने लगे। यह अलकतरे वाली सड़क और इसपर लगातार पानी बहने से सड़क खराब होने का खतरा है। सीजीएम ने प्रोजेक्ट इंचार्ज से कहा कि जहां भी ऐसी समस्या है उसकी सूची बनाकर दें और इसे नगर आयुक्त को ध्यानार्थ लाया जाएगा। नगर आयुक्त से अनुरोध कर इन सभी लोगों को नोटिस दिया जाएगा। ताकि ऐसी गतिविधि को रोकें, वरना उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Read more about नई बनायी सड़क पर पानी बहा रहे लोग, जाएगा नोटिस;
  • 0

मानस सत्संग सद़भावना सम्मेलन 23 दिसंबर से;

मानस सद्भावना सम्मेलन को लेकर रविवार को बूढ़ानाथ मंदिर में बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता सम्मेलन के अध्यक्ष मृत्युंजय प्रसाद सिंह ने की। बैठक में आयोजन की रूपरेखा व तैयारी पर चर्चा हुई। अध्यक्ष ने बताया कि कोरोना के कारण दो साल तक मानस सत्संग सद्भावना सम्मेलन नहीं किया जा सका। इस बार सद्भावना समिति ने आयोजन करने का निर्णय लिया है। सम्मेलन में प्रवचन के लिए किन्हें आमंत्रित किया जाय इस पर चर्चा हुई। नौ दिवसीय मानस सत्संग सद्भवना सम्मेलन 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक होगी। सचिव संदीप कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार सिन्हा, अरूण कुमार शुक्ला, हरिकिशेर सिंह, प्रणव कुमार दास, रत्नाकर झा, सौरभ कुमार आदि मौजूद थे।

Read more about मानस सत्संग सद़भावना सम्मेलन 23 दिसंबर से;
  • 0

जिले में 92 समितियों का चयन, धान की खरीद कल से;

भागलपुर। जिले में 15 नवम्बर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्ट की बैठक धान की खरीद करने के लिए 92 समितियों का चयन कर लिया गया है। इसमें नौ व्यापार मंडल भी शामिल है। सोमवार से धान की खरीद के लिए दी भागलपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक पैक्स और व्यापार मंडल को कैश क्रेडिट देना शुरू कर देगा।

विभाग द्वारा अभी तक धान खरीद का लक्ष्य जिले को नहीं मिला है। एक-दो दिन में लक्ष्य मिलने की उम्मीद है। जिला सहकारिता पदाधिकारी सह दी भागलपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक मो. अमजद हयात बर्क ने बताया कि लक्ष्य नहीं मिलने के बावजूद 15 नवम्बर से धान की खरीद शुरू कर दी जाएगी। धान की खरीद करने के लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है। सोमवार से चयनित पैक्स और व्यापार मंडल को कैश क्रेडिट दिया जाएगा। तत्काल एक लॉट (433 क्विंटल) धान का कैश क्रेडिट दिया जाएगा। विभाग से लक्ष्य मिलने के बाद सभी पैक्स और व्यापार मंडलों का ल‌क्ष्य निर्धारित किया जाएगा। शुरू में लक्ष्य का 20 प्रतिशत कैश क्रेडिट समितियों को दिया जाएगा। उतनी राशि की खरीद करने के ब…

Read more about जिले में 92 समितियों का चयन, धान की खरीद कल से;
  • 0

एनटीपीसी कहलगांव को मिला स्वर्ण शक्ति सुरक्षा पुरस्कार

नई दिल्ली में आयोजित 48 वें एनटीपीसी स्थापना दिवस समारोह के स्वर्ण शक्ति अवार्ड कार्यक्रम में  एनटीपीसी कहलगांव को सुरक्षा ओ एंड एम श्रेणी में प्रतिष्ठित स्वर्ण शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 कहलगांव परियोजना में प्लांट प्रचालन शून्य दुर्घटना रहा और ओवर हालिंग कार्य भी दुर्घटना मुक्त रही। कर्मचारियों एवं कार्यरत संविदाकर्मियों में सुरक्षा के प्रति संचेतना पैदा करने के लिए वर्ष भर सुरक्षा विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा, विद्युत सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, गृह सुरक्षा आदि के बारे में कार्यक्रम चलाए गए जिसमे कहलगांव परियोजना को देश के सभी एनटीपीसी परियोजनायों में से श्रेष्ठ घोषित किया गया। डीएसजीएसएस बाबजी, कार्यकारी निदेशक पूर्व-I एवं अरिंदम सिन्हा, मुख्य महाप्रबंधक कहलगांव ने इस विशेष उपलब्धियों पर कहलगांव टीम को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार और एनटीपीसी कहलगांव स्टेशन को एक सुरक्षित कार्यस्थल बनाने की उनकी निरंतर कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए बधाई दी।

Read more about एनटीपीसी कहलगांव को मिला स्वर्ण शक्ति सुरक्षा पुरस्कार
  • 0

समूह नृत्य में कहलगांव अव्वल;

सनोखर में आयोजित कार्तिक मेले के चौथे दिन शनिवार को जिला स्तरीय डांस प्रतियोगिता में साहिबगंज, पाकुड़ भागलपुर ,गोड्डा, पूर्णिया, मुंगेर, कटिहार और कहलगांव के प्रतिभागियों ने अपना जलवा दिखाया l उद्घाटन विधायक पवन कुमार यादव ने किया l सोलो डांस में कहलगांव के प्रिंस और रुपेश संयुक्त रूप से प्रथम रहे। समूह नृत्य में कहलगांव के समूह ने प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे l युगल नृत्य में कहलगांव के ब्रदर्स लवर्स ने प्रथम स्थान प्राप्त किया l भागलपुर के साकेत सिंह व शुभम परासर जज थे l वहीं रविवार को आचार्य पंडित गोविंद शर्मा के सानिध्य में यजमान दंपति अंकित टेकरीवाल और स्वाती सपना टेकरीवाल द्वारा पूजन व हवन किया गया एवं भगवान कार्तिकेय, देवी लक्ष्मी, श्री गणेश, देवी सरस्वती एवं भगवान भोले के स्थापित प्रतिमा का विसर्जन किया गया। मेला कमेटी के अर्जुन केशरी, नितीन भगत, निक्कु महतो, आकाश गुप्ता, छोटेलाल सिंह, त्रिपुरारी सिंह, भीम साह के साथ समिति के सभी सदस्य सफल आयोजन में लगे रहे।

Read more about समूह नृत्य में कहलगांव अव्वल;
  • 0

श्रीमद् भागवत कथा में निकाली गई झांकी;

प्रखंड के झुरकुसिया गांव में चल रहे नौ दिवसीय शक्ति महायज्ञ में चौथे दिन भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस अवसर पर आयोजित श्रीमद भागवत कथा में भी वाराणसी के कथा वाचक आचार्य हरेंद्र शास्त्री और अजय परासर ने रविवार को प्रहलाद चरित्र की विस्तृत व्याख्या की। सायंकाल में यज्ञाधीश बाल संत त्यागी जी के नेतृत्व में माता काली की झांकी निकाली गई।

Read more about श्रीमद् भागवत कथा में निकाली गई झांकी;
  • 0

‘बैंक बचाओ देश बचाओ के तहत निकाली प्रभातफेरी;

भागलपुर। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर कॉन्फेडरेशन भागलपुर व बांका इकाई द्वारा शुक्रवार को ‘बैंक बचाओ देश बचाओ अभियान के समर्थन में एसबीआई मुख्य शाखा से सुबह प्रभातफेरी निकाली गयी। आइबोक बिहार इकाई के अध्यक्ष व नेशनल बॉडी के डिजिअस गणेश पाण्डेय ने बताया कि केंद्र सरकार सरकारी संस्थानों को निजी हाथों में देने की नीति अपना रही है। इसके विरोध के लिए वे लोग सड़क पर उतरे हैं। सभी बैंक कर्मियों ने निजीकरण के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और सरकार को आगाह किया गया कि वह अपनी मनमानी बंद करें, अन्यथा परिणाम भुगतना होगा। गणेश पाण्डेय ने बताया कि केंद्रीय सरकार सरकारी बैंक के सभी कर्मचारियों के साथ सौतेला मापदंड अपना रही है। ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी गुंजेश कुमार ने भी बैंकर्स को संबोधित करते हुए बताया कि कैसे सरकारी बैंक आम गरीब जनता के हित में काम कर रही है। चाहे बात मुद्रा योजना की हो, जनधन खाते की हो, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की हो। रोड किनारे छोटे दुकानदारों के लिए पीएम स्वनिधि योजना की हो या अटल पेंशन योजना की हो, सभी सरकारी बैंक इन सभी कार्यों में बढ़-चढ़कर आम जनमानस की मदद कर रही है। इस म…

Read more about ‘बैंक बचाओ देश बचाओ के तहत निकाली प्रभातफेरी;
  • 0

ट्रिपल आईटी और सिंगापुर की एडु क्लास के बीच नये कोर्स के लिये एमओयू;

दो नये डिप्लोमा कोर्स शुरू करने को लेकर शुक्रवार को ट्रिपल आईटी, भागलपुर और सिंगापुर की एडु क्लास के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुआ और इसे डिजिटली आदान-प्रदान किया गया। ट्रिपल आईटी में शुरू होने वाले दो कोर्स में डिजिटल बिजनेस मैनेजमेंट और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट शामिल हैं। दोनों कोर्स अगले साल शुरू होंगे।

समझौते के दौरान ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे, एडु क्लास के सीईओ लेसली, एडु क्लास के भारतीय पार्टनर यांगपू के समीर खारकटनिस, महेश कुमार, पैक्सटन, संदीप राज, ट्रिपल आर्ईटी के कुलसचिव डॉ. गौरव कुमार व डॉ. धीरज सिन्हा शामिल हुए। दोनों कोर्स दो साल की अवधि के होंगे और ऑनलाइन मोड में होंगे। पहले सेमेस्टर में सिर्फ कोर्स वर्क होगा और शेष तीन सेमेस्टर बहुराष्ट्रीय कंपनियों में इंटर्नशिप पर आधारित होंगे। इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को 30 हजार प्रतिमाह का स्टाइपेंड मिलेगा। कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को कम से कम तीन बहुराष्ट्रीय कंपनियों में आकर्षक पैकेज पर जॉब का मौका मिलेगा। समझौते के तहत ट्रिपल आईटी और एडुक्लास लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार …

Read more about ट्रिपल आईटी और सिंगापुर की एडु क्लास के बीच नये कोर्स के लिये एमओयू;
  • 0

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर क्विज का आयोजन;

मध्य विद्यालय अकबरनगर श्रीरामपुर परिसर में लाइफलाइन एजुकेशन पॉइंट के नेतृत्व में शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर क्विज व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। संचालन शिक्षिका आभा देवी ने किया। क्विज में प्रतियोगी बच्चों में सुरेंद्र प्रथम, दुर्गा, द्वितीय और ब्यूटी तृतीय रहे। आठवीं कक्षा के प्रियांशु प्रथम, युवराज द्वितीय व प्रियांशु ने तृतीय रहे। कार्यक्रम को महफूज आलम और संस्थान के निदेशक प्रेमशंकर ने अब्दुल कलाम आजाद की जीवनी पर प्रकाश डाला।

Read more about राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर क्विज का आयोजन;
  • 0

रबी महोत्सव में उन्नत खेती की सीखाए गए गुर;

प्रखंड के ट्रायसेम भवन में शुक्रवार को रबी महाअभियान सह प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण सह उपादान-वितरण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन  प्रखंड प्रमुख नूतन देवी, आत्मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह सहायक निदेशक भूमि संरक्षण डॉ. दीप रश्मि, सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण शिल्पी, सबौर कृषि विद्यालय के  वैज्ञानिक आदित्य सिन्हा तथा पौधा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अभिजीत घटक  ने संयुक्त तौर पर दीप प्रज्वलन कर  किया।

 रवि महोत्सव में  किसानों ने आधुनिक विधि से कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने का तरीका सीखा। वैज्ञानिक डॉ अभिजीत घटक और डॉ आदित्य ने फसल की बुवाई से कटाई एवं भंडारण से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दिया। आत्मा के परियोजना निदेशक प्रभात कुमार ने कहा समेकित कृषि   प्रणाली अंतर्गत कृषि, पशुपालन मत्स्य पालन मुर्गी पालन, उद्यानिक फसलों को अपनाकर  किसान अपने आमदनी बढ़ा सकते हैं।सहायक निदेशक भूमि संरक्षण डॉ. दीप रश्मि ने  किसानों से खेतों की मिट्टी जांच कराने की अपील की। जानकारी देते बताया कि कहलगांव प्रखंड के 6 पंचायत  पीएमकेएसवा…

Read more about रबी महोत्सव में उन्नत खेती की सीखाए गए गुर;
  • 0

विद्यालयों में शिक्षा दिवस धूमधाम से मनाया गया।

प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में देश के प्रथम शिक्षा मंत्री डॉक्टर अबुल कलाम आजाद का जन्म दिवस शिक्षा दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। खासकर प्राथमिक विद्यालय जालिम टोला में डॉ आजाद की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। जबकि शिक्षक सर्वोत्तम शर्मा, शिक्षिका रंजू कुमारी, अर्चना कुमारी आदि के नेतृत्व में इस अवसर पर क्विज, भाषण प्रतियोगिता, अक्षर, अंक और दौड़ का आयोजन किया गया। बाल संसद के प्रधान मंत्री के रूप मे ज्योति कुमारी ने उनकी जीवनी पर विस्तृत प्रकाश डाला। जबकि बलदेव तिवारी मध्य विद्यालय कामत टोला में भी शिक्षा दिवस फोकल शिक्षक शिव नाथ रविदास के नेतृत्व में मनाया गया। प्रधानाध्यापक अंबिका मंडल, शिक्षक उपेंद्र मंडल, अशोक राम, डौली कुमारी आदि ने भी उनके जीवन चरित्र पर विस्तृत प्रकाश डाला।

Read more about विद्यालयों में शिक्षा दिवस धूमधाम से मनाया गया।
  • 0

सबौर के परघड़ी में दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता में 2 दर्जन से अधिक पहलवानों ने दंगल लड़ा।

प्रखंड क्षेत्र के परघड़ी पंचायत स्थित परघड़ी गांव में कार्तिक मंदिर परिसर में बुधवार को कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें दिल्ली, बनारस, गोरखपुर सहित अन्य राज्य से आए पहलवानों ने अपने दांव पेंच से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। आयोजक पिंटू सिंह ने बताया कि बनारस के पहलवान रामनारायण ने मोहनपुर के पहलवान मिथिलेश कुमार को महेशपुर भागलपुर के पहलवान इंद्रजीत कुमार ने गोरखपुर के पहलवान नवल को, वहीं गोरखपुर के पहलवान मनोज ने प्रयागराज के पहलवान दीपक को पटकनी दी।

Read more about सबौर के परघड़ी में दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता में 2 दर्जन से अधिक पहलवानों ने दंगल लड़ा।
  • 0

पंचायत प्रतिनिधियों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ दिया धरना;

बिहपुर प्रखंड व अंचल कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार व बिचौलियों के खिलाफ बुधवार को पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा एक दिवसीय शांतिपूर्ण धरना-प्रदर्शन किया गया। धरना-प्रदर्शन का अध्यक्षता कर रहे मुखिया संघ के अध्यक्ष सह बिहपुर मध्य पंचायत के मुखिया मनोज कुमार व वार्ड सदस्य सह वार्ड संघ के अध्यक्ष रवि प्रकाश भारती ने कहा कोई भी विकास योजना पर बातचीत करने पर कमीशन की मांग की जाती है।

वहीं मंच संचालन कर रहे सामाजिक न्याय आंदोलन, बिहार के संयोजक गौतम कुमार प्रीतम व कामरेड सुधीर यादव ने कहा प्रखंड व अंचल कार्यालय दलालों व बिचौलिया का अड्डा बन गया है और  मोटेशन, सहित प्रधानमंत्री आवास योजना, जलनल योजना, वृद्धापेंशन जैसी योजना में लूट-खसोट मची है। सरपंच प्रमोद सिंह व सरपंच कैलाश यादव ने कहा कि बिहपुर प्रखंड मुख्यालय में लगा सीसीटीवी ही बता देगा कि यहां किस प्रकार दलालों और पदाधिकारियों का कब्जा है। जिला परिषद बिहपुर 02 के सदस्य व राजद के प्रखंड अध्यक्ष मोइन राईन व उप प्रमुख मो. एनामूल ने कहा कि बिहपुर के ईमानदार जन प्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता ने ठान लिया है जब तक बिहपुर…

Read more about पंचायत प्रतिनिधियों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ दिया धरना;
  • 0

न्यायालय परीसर में लगाया गया विधिक प्रदर्शनी और जागरूकता शिविर;

व्यवहार न्यायालय परिसर में बुधवार को विधिक प्रदर्शनी और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्घाटन प्राधिकार के अध्यक्ष अमित कुमार शर्मा ने किया। कार्यक्रम में समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों की एक जागरूकता प्रदर्शनी भी लगाई गई। प्रदर्शनी में आगामी लोक अदालत के साथ साथ प्राधिकार के द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रम की जानकारी उपस्थित लोगों को पैनल अधिवक्ता और पारा लीगल वोलेंटियर ने दी। व्यवहार न्यायालय के चंदननाथ चौधरी सभी पैनल अधिवक्ता और पारा लीगल वोलांटियार के सहयोग से कार्यक्रम को संचालित किया। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक कुमार खेतान, अधिवक्ता विजय मंडल आदि मौजूद रहे।

Read more about न्यायालय परीसर में लगाया गया विधिक प्रदर्शनी और जागरूकता शिविर;
  • 0

दरियापुर में बुनकरों की आमदनी बढ़ाने का काम होगा : डीएम;

दरियापुर में बुनकरों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया जाएगा। इसमें आने वाली हर अड़चन को दूर किया जाएगा। कलस्टर के विकास के लिए काम तेज किया जाएगा। पूंजी और मार्केट को लेकर हर परेशानी को दूर किया जाएगा। ये बातें जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहीं। जिलाधिकारी ने बुधवार की रात को दरियापुर में बुनकरों से बात कर उनकी समस्याओं को जाना और इसमें आने वाली दिक्कतों को दूर करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने बुनकरों से सूत कताई से लेकर कपड़ा तैयार करने और उसके लिए मार्केटिंग की जानकारी ली। बुनकरों ने बताया कि उनके द्वारा कोकुन करोबारी से लिया जाता है और सूत कताई कर कपड़ा तैयार किया जाता है और उसे कारोबारी को दे दिया जाता है। इसमें उन्हें मजदूरी मिल जाती है। उनके पास यदि पूंजी उपलब्ध रहे और तैयार कपड़ों के लिए मार्केट रहे, तो अधिक फायदा होगा। इसपर उन्होंने कहा कि पूंजी और मार्केट के लिए हर कदम उठाया जाएगा। इससे पहली बिहार बुनकर समिति के पूर्व सदस्य अलीम अंसारी ने डीएम से मांग की कि बुनकरों को पूंजी उपलब्ध कराने और मार्केट की व्यवस्था की जाय। ताकि इनकी आमदनी बढ़ सके। बुनकरों …

Read more about दरियापुर में बुनकरों की आमदनी बढ़ाने का काम होगा : डीएम;
  • 0

शिक्षकों को दिया स्वच्छता शिक्षा का प्रशिक्षण;

सन्हौला प्रखंड अंतर्गत बीआरसी सभागार में बुधवार को बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत प्रखंड के 40 विद्यालयों के 80 शिक्षकों का स्वच्छता शिक्षा आधारित प्रशिक्षण दिया गया। उद्घाटन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सन्हौला ने किया। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अजेयेश्वर कुमार पांडेय ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति बच्चों में व्यवहार परिवर्तन किया जाना है l संस्था के जिला लीड शंभू कुमार सिंह ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य बाल्यावस्था से ही बच्चों को स्वच्छता के महत्व को बताते हुए उन्हें स्वच्छ आदतों को अपनाने की जानकारी देना, आदत बनाना और दैनिक जीवन में निरंतर व्यवहार में लाना है। प्रशिक्षण में समन्वयक चंद्रकांत भारती, आनंदी प्रसाद, राजीव कुमार एवं हेमंत शुक्ला ने सहयोग किया। इस अवसर पर लेखापाल पवन कुमार एवं पूर्व बीआरपी सुनील कुमार सिंह ने स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम की रूपरेखा पर शिक्षकों को विस्तार से संबोधित किया और सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

Read more about शिक्षकों को दिया स्वच्छता शिक्षा का प्रशिक्षण;
  • 0

Educational Institutes in Bhagalpur

Click here to see the complete list of educational institutes in Bhagalpur 

Bhagalpur College of Engineering

 

Bhagalpur city has a number of reputed educational institutions catering to various areas of study like medicine, Law, engineering, agriculture, arts and science.

Police Training Academy Constable Training School (CTS), Nathnagar, Bhagalpur- currently trains Bihar police personnel from constable up to Dy SP rank. It was set up in 1905. University Tilka Manjhi Bhagalpur University Bihar Agricultural University, Sabour Medical Colleges Jawahar Lal Nehru Medical College, Bhagalpur,(Government) K N H Medical College and Hospital, Mayagunj Engineering & Technology College Bhagalpur College of Engineering Colleges T.N.B. College, Bhagalpur Marwari College, Bhagalpur Sunderwati Mahila College T.N.B. Law College Bhagalpur National College Muslim Minority College Mahadev Singh College Gajadhar Bhagat…
Read more about Educational Institutes in Bhagalpur
  • 0