उम्मीदें: बीएयू के तीन नये कॉलेजों के भवन का काम होगा शुरू;

भागलपुर। बिहार कृषि विश्वविद्यालय में तीन नये कॉलेजों के भवन का काम 2023 शुरू हो जायेगा। इसमें एक कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चरल बायोटेक्नोलॉजी सबौर में बनना है। दूसरा कॉलेज ऑफ एग्री बिजनेस एंड मैनेजमेंट पटना में बनना है। वहीं कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग आरा में बनना है जो अभी डुमरांव में चल रहा है। इन तीनों कॉलेजों के भवन को लेकर अधिकतर प्रक्रिया पूरी हो गई हैं। नये साल में इसके निर्माण का कार्य शुरू हो जायेगा। सबौर स्थित बीएयू के परिसर में नये कैंटीन का भवन बन गया है। इसका भी नये साल में उद‌्घाटन हो जायेगा। वहीं इसके परिसर में डीएवी स्कूल के नये ब्रांच की शुरुआत हो जायेगी।

टीएनबी लॉ कॉलेज में मिलेंगे नये प्राध्यापक, शुरू होगा नामांकन

वहीं टीएनबी लॉ कॉलेज को नौ सहायक प्राध्यापक मिल गये हैं जो नये साल में कॉलेज में योगदान कर लेंगे। इसके बाद यहां भी नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। जानकारी हो कि उच्च न्यायालय ने संसाधन की कमी के कारण यहां नामांकन पर रोक लगायी थी और बीसीआई को जांच के आदेश दिये थे, लेकिन अब शिक्षकों की संख्या बढ़ जाने से नामांकन में बाधा नहीं होगी। जानकारी हो कि एक बार पहले भी टीएनबी लॉ कॉलेज में सेशन जीरो हो चुका है। इन नियमित शिक्षकों के आने से इसमें नामांकन को लेकर बीसीई से हरी झंडी मिलने में बाधा नहीं होगी और नियमित रूप से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी।

शुरू होंगे नये कोर्स

टीएमबीयू में एकेडमिक काउंसिल में करीब एक दर्जन से अधिक वोकेशनल कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स आदि को पास किया गया था। इसे अब सिंडिकेट में पास कराकर सरकार से अनुमति के लिये भेजा जायेगा। उम्मीद है नये वर्ष में ये कोर्स शुरू हो जायेंगे। इन कोर्सों के शुरू होने से न सिर्फ छात्रों को नई डिग्रियां या सर्टिफिकेट मिलेंगे बल्कि उन्हें रोजगार भी मिलेगा। इसके अलावा कॉमर्स विभाग में बने एमबीए कोर्स के लिए नये भवन को भी फर्नीचर लगाकर शुरू किया जा सकता है।