किलकारी बिहार बाल भवन की पहल:प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के फाइनल में सूरज कुमार और सोनम को मिला पहला स्थान;

किलकारी बिहार बाल भवन की आरे से बच्चों में नैतिक मूल्यों की जानकारी और विकास के लिए साेमवार काे प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का फिनाले आयोजित किया गया। इसमें 20 सरकारी स्कूलाें की कक्षा 3, 4 और 5 के बच्चों ने ग्रुप और कक्षा 6, 7 और 8 के बच्चों ने ग्रुप बी श्रेणी में उपस्थिति दरज कराई। पूर्व में विद्यालय स्तरीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में शामिल हुए 2000 बच्चों में 118 बच्चों का फिनाले के लिए चयन किया गया था। जिन्होंने अलग-अलग श्रेणी में नैतिक मूल्यों पर आधारित प्रश्नों के जवाब दिए।

प्रमंडल कार्यक्रम समन्वयक अभिलाषा कुमारी, सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी अनुज्ञा कुमारी, सहायक लेखा पदाधिकारी विश्व विजय झा और प्रतिभागी विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। प्रतियोगिता के प्रथम चरण में बच्चों ने नैतिक शिक्षा पर आधारित 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के जवाब दिए और दूसरे चरण में बच्चों ने यौन शिक्षा गुड टच बैड टच पर आधारित फिल्म और किलकारी द्वारा निर्मित बाल लघु फिल्म शिक्षा पर सबका अधिकार का अवलोकन किया। मौके पर उपस्थित शिक्षकों ने भी बच्चों को संवाद सत्र के दौरान नैतिक मूल्य को समझाया और उसे पालन करने को प्रेरित किया।

प्रतियोगिता में ग्रुप ए श्रेणी में एमटीएन घोष मध्य विद्यालय से सूरज कुमार तथा ग्रुप बी में मध्य विद्यालय उर्दू बाजार हिंदी से सोनम कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। स्वागत प्रमंडल कार्यक्रम समन्वयक अभिलाषा कुमारी ने और धन्यवाद ज्ञापन सहायक लेखा पदाधिकारी विश्व विजय झा ने किया। प्रतियोगिता का संचालन साहिल राज ने किया। मौके पर किलकारी के प्रशिक्षक नितीश रंजन, मीनाक्षी केसरी, कुंदन कुमार, विक्रम कुमार, सुरुचि सुमन, कुमार संभव, मनोज कुमार, मिथिलेश कुमार दास, रणवीर कुमार यादव उपस्थित थे। मंगलवार काे राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराई जाएगी।