जल्द बनकर तैयार होगी सड़क:एनएच पर जहां जलजमाव, वहां बरसात पूर्व निर्माण होगा पूरा;

जीराेमाइल से मिर्जाचाैकी के बीच एनएच-80 काे चाैड़ा करने का काम शुरू हाे गया है। इसमें सबसे पहले घाेघा से आमापुर के बीच में निर्माण पूरा हाेगा। बरसात से पहले निर्माण एजेंसी काे काम पूरा करने का टारगेट दिया गया है। इस हिस्से में सड़क हर बार सड़क टूटती है, जिससे वहां भीषण जाम की स्थिति बनी रहती है। बार-बार सड़क टूटने के पीछे कारण यह है कि मकान की सतह ऊपर और सड़क नीचे है। मिट्टी भी दलदली है और नाले का पानी भी सड़क पर ही बहता है। इस बार सड़क बनाने से पहले इन सभी पहलुओं काे ध्यान में रखा जा रहा है।

विभाग ने सबसे पहले वहां काम पूरा करने काे कहा गया है। अधीक्षण अभियंता अनिल सिंह और कार्यपालक अभियंता अरविंद सिंह ने निर्माण का निरीक्षण किया। इस हिस्से की सड़क का काम बरसात से पहले पूरा करने काे कहा। एक फीट ऊंची पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट सड़क बनेगी। इसमें सीमेंट की मात्रा ज्यादा हाेगी, ताकि सड़क टूटे नहीं। सड़क 10 मीटर चाैड़ी हाेगी। नाले का भी निर्माण हाेगा। पिछले साल बारिश के दाैरान वहां सड़क पूरी तरह से ध्वस्त हाे गई थी।

484 कराेड़ की लागत से शुरू हुआ काम, दाे साल में पूरा करने की है समयसीमा

भागलपुर जीराे माइल से मिर्जाचाैकी के बीच 484.88 कराेड़ रुपए की लागत से एनएच-80 काे चाैड़ा करने का काम किया जा रहा है। जीराे माइल से खनकित्ता के बीच सड़क 12 मीटर चाैड़ी की जाएगी। जबकि बाकी हिस्से में 10 मीटर चाैड़ी सड़क रहेगी। इस हिस्से में पड़नेवाले शंकरपुर, गेरुआ, भैना और काैवा पुल का भी जीर्णाेद्धार हाेगा। जीराे माइल से मिर्जाचाैकी के बीच एनएच काे चाैड़ा करने की समय सीमा दाे साल तय की गई है। लेकिन घाेघा से पक्कीसराय हाेते हुए त्रिमुहान से पहले आमापुर तक करीब छह किलाेमीटर लंबी सड़क का काम बरसात से पहले पूरा कर लिया जाएगा।