जल्द शुरु होगा निर्माण कार्य:जगदीशपुर का रक्शाडीह अब शहर का हिस्सा, वहीं बनेगा नया बस स्टैंड;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

शहर के प्लानिंग एरिया पर मुहर लग चुकी है। पिछले दिनों राज्य विकास आयुक्त की अध्यक्षता में विकास बाेर्ड की बैठक में प्लानिंग एरिया के सीमांकन पर सहमति मिली थी। अब 186.53 वर्ग किलाेमीटर ग्रामीण क्षेत्र का हिस्सा शहरी क्षेत्र में शामिल होगा। इससे शहर का दायरा 30.50 वर्ग किलाेमीटर से बढ़कर 218.28 वर्ग किलाेमीटर हाे गया है। इससे शहर की तरह ही 262 गांवाें का भी विकास होगा।

इनमें जगदीशपुर, नाथनगर, सबाैर और गाेराडीह के गांव शामिल हैं। इसके लिए जीआईएस मैपिंग भी हो चुकी है। प्लानिंग एरिया के सीमांकन के बाद अब पूरे क्षेत्र में बेहतर प्रबंधन के लिए कार्य याेजना बनाई जाएगी। रक्शाडीह में बनने वाले नए बस स्टैंड का निर्माण भी शुरू होगा। अभी तक पंचायत होने के कारण कार्य नहीं हो पा रहा था। प्लानिंग एरिया में रक्शाडीह शहर का हिस्सा होगा।

दक्षिणी क्षेत्र से सबसे ज्यादा गांव जुड़े
प्लानिंग एरिया में दक्षिणी क्षेत्र से सबसे अधिक गांव जुड़ेंगे। इनमें सबाैर के गहरोतिया, ताल माेबारक, ताल इस्लाम, हरिपुर, श्रीपुर, भिट्ठी, गाेराडीह के विशनपुर जीछो, जगदीशपुर के फतमाचक, बरबिगहिया, सन्हाैली, फुलवरिया, कनकैथी आजी, नारायणपुरकाेला, दाैलतपुर, नाथनगर के कजरैली, धावा, तेतरहाट, शाहपुर, तमाैनी, माेहम्मदपुर, विशुनपुर आरजी, बहादुरपुर, दुर्गापुर, गुड्डी, भट्ट्‌ठाचक, प्राणपुर, भदाैरिया, जगन्नाथपुर, हसनचक, गाेलाहू शामिल हैं। वहीं उत्तर में नाथनगर के करणपुर, हरिदासपुर, गाेसाईंदासपुर, रत्तीपुर, दिलदारपुर, शंकरपुर व सबाैर के बरारी, जियाउद्दीनपुर गांव शामिल हैं।

पूरब में सबाैर के गाेपीनाथपुर, नवीपुर, खनकित्ता, दिनमहमदपुर, राजपुर, तालमुबारक, ताल शहादत, रसूलपुर, दादपुर और पश्चिम के नाथनगर के पांच गांवों को शामिल कियागया है।