ट्रिपल आईटी में डिजिटल बिजनेस मैनेजमेंट व सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट की इसी सत्र से होगी पढ़ाई;

ट्रिपल आईटी में नए सत्र में डिजिटल बिजनेस मैनेजमेंट और साॅफ्टवेयर इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के कोर्स शुरू हाेंगे। इसके लिए ट्रिपल आईटी और सिंगापुर की संस्था एडुक्लास के बीच हाल ही में समझाैता हुआ है। अब काेर्स की शुरुआत जून या जुलाई में हाेगी। एडुक्लास ने इसके लिए प्रचार-प्रसार करना शुरू कर दिया है। ट्रिपल आईटी ने भी वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारियां अपलाेड की हैं।

दाेनाें काेर्स में 60 सीटाें पर होगा नामांकन

दाेनाें काेर्स में नामांकन 60 सीटाें पर हाेगा जिसके लिए एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा। काेर्स दाे साल की अवधि के हाेंगे और ऑनलाइन माेड में हाेंगे। पहले सेमेस्टर में सिर्फ काेर्स वर्क हाेगा और शेष तीन सेमेस्टर बहुराष्ट्रीय कंपनियाें में इंटर्नशिप पर आधारित हाेंगे। इंटर्नशिप के दाैरान छात्राें काे 30 हजार प्रतिमाह का स्टाइपेंड मिलेगा।

काेर्स पूरा करने के बाद छात्राें काे कम से कम तीन बहुराष्ट्रीय कंपनियाें में आकर्षक पैकेज पर जाॅब करने का माैका मिलेगा। ट्रिपल आईटी और एडुक्लास लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम इसे तैयार करेंगे। साथ ही दक्षतापूर्ण लेक्चर के साथ प्राेग्राम मैनेजमेंट व प्रत्येक काेर्स के मेंटर को उपलब्ध कराएंगे।

छह माह की ऑनलाइन पढ़ाई होगी

ट्रिपल आईटी के निदेशक प्राे. अरविंद चाैबे ने कहा कि आवेदक छात्राें की सूची ट्रिपल आईटी काे एडुक्लास उपलब्ध कराएगा। इसके लिए एडुक्लास ने तैयारी शुरू कर दी है। ट्रिपल आईटी ने भी दाेनाें काेर्स से जुड़ी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर अपलाेड की है। इसके बाद नामांकन, परीक्षाऔर रिजल्ट की जिम्मेदारी ट्रिपल आईटी की हाेगी।

नामांकन एंट्रेंस टेस्ट से लिया जाएगा। दाेनाें कोर्स में छह माह की ऑनलाइन पढ़ाई होगी और 18 माह की इंटर्नशिप के लिए कंपनी में भेजा जाएगा। दाेनाें काेर्स में कंप्यूटर साइंस व ईसीई से बीटेक, एमटेक, एमसीए, बीएससी आईटी व बीसीए के छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे।