नैक से मिले ग्रेड की अवधि समाप्त:टीएनबी और मारवाड़ी कॉलेजों का ए ग्रेड बीती बात, जल्द होगा दोबारा मूल्यांकन; पता चलेगा क्या है स्तर;

टीएनबी काॅलेज, मारवाड़ी काॅलेज सहित छह काॅलेज और टीएमबीयू काे नैक से मिला ग्रेड अब बीती बात हाे चुकी है। ये संस्थान नैक से मिला ग्रेड अब तक अपने नाम के साथ उपयाेग कर रहे हैं लेकिन तकनीकी रूप से इन संस्थानाें के लिए पूर्व में मिले ग्रेड की अवधि खत्म हाे चुकी है। टीएनबी काॅलेज 2015-16 में मूल्यांकन के आधार मिले ए ग्रेड की अवधि पांच साल तक के लिए थी जाे दाे साल पहले बीत चुकी है। मारवाड़ी काॅलेज काे मिले ए ग्रेड के पांच साल की अवधि भी लगभग एक साल पहले खत्म हाे चुकी है।

अवधि बीतने के बाद संस्थानाें काे फिर मूल्यांकन कराना हाेता है जिसमें पता चलता है कि उनकी अद्यतन स्थिति क्या है। टीएमबीयू के छह काॅलेजाें सहित खुद टीएमबीयू की अवधि बीत चुकी है। दरअसल, राज्य के 272 अंगीभूत काॅलेजाें में 38 ने ही दाेबारा मूल्यांकन कराया है जबकि 135 के पूर्व में हुए मूल्यांकन की अवधि बीत चुकी है। ऐसे में नैक ने ऐसे संस्थानाें काे नए मूल्यांकन के लिए सेल्फ स्टडी रिपाेर्ट और इंटर्नल क्वालिटी एश्याेरेंस रिपाेर्ट 28 फरवरी तक अपलाेड करने काे कहा है। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने भी बैठकाें का दाैर शुरू कर दिया है।

28 फरवरी तक अपलाेड करना हाेगा एसएसआर

आठ काे अपर मुख्य सचिव करेंगे मूल्यांकन पर बैठक

अवधि पूरी हाेने या बीत जाने के बाद जिन संस्थानाें का मूल्यांकन नहीं हुआ है, उनकी तैयारी काे लेकर अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने 8 काे बैठक रखी है। टीएमबीयू में नैक मूल्यांकन के लिए इंटर्नल क्वालिटी एश्याेरेंस सेल के समन्वयक डाॅ. जगधर मंडल ने कहा कि टीएमबीयू और इसके ज्यादातर काॅलेजाें के पूर्व में हुए मूल्यांकन की अवधि पूरी हाे हाे चुकी है। अब फिर मूल्यांकन कराना हाेगा जिससे पता चलेगा कि संस्थान की अभी क्या स्थिति है।

मुख्य सचिव बैठक में तैयारी काे लेकर निर्देश जारी कर सकते हैं। साेमवार काे भी विभिन्न विवि के समन्वयकाें की संक्षिप्त बैठक हुई। 2020-21 का एसएसआर अपलोड टीएमबीयू की 2020-21 की सेल्फ स्टडी रिपोर्ट अपलोड है। अब 2021-22 का डाटा अपलोड कर मूल्यांकन की दूसरी साइकिल की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। काॅलेज भी यह प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। दाे दिन पहले एसएम काॅलेज ने भी बैठक कर तैयारी की समीक्षा की थी।