पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक सिग्नल का वर्कशॉप कराएगी स्मार्ट सिटी कंपनी;

भागलपुर। ट्रैफिक रेगुलेशन में कई जगहों पर हो रही समस्या के मद्देनजर स्मार्ट सिटी कंपनी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए वर्कशॉप कराने पर विचार कर रही है। इसके लिए नगर आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर ने स्मार्ट सिटी कंपनी के सीजीएम संदीप कुमार को निर्देश भी दिया है। इस वर्कशॉप में पुलिसकर्मियों को बताया जाएगा कि सिग्नल चालू होने के दौरान किन बातों का ख्याल रखना है और कहां सख्ती करनी है।

इसके साथ ही कैसे ट्रैफिक रेगुलेशन को आसान बनाया जा सकता है। कहां कितने पुलिसकर्मियों की जरूरत है और उनकी भूमिका क्या होगी, इन तमाम बातों पर चर्चा की जाएगी। ट्रैफिक सिग्नल पर तैनात पुलिसकर्मियों को सीटी, लाल और हरी बत्ती वाला रूल आदि भी मुहैया कराई जाएगी। हर शिफ्ट के अनुसार ये संसाधन ड्यूटी पर आने वाले दूसरे पुलिसकर्मियों को हस्तांतरित हो जाएगी। अभी कुछ जगहों पर देखा जा रहा है कि वाहन चालक जेब्रा क्रॉसिंग के आगे तक आकर खड़े हो जाते हैं। जबकि लोगों को जेब्रा क्रॉसिंग के पहले ही अपनी गाड़ियों को खड़ा करना है। जो लोग विपरीत दिशा से ओवरटेक कर निकलने की कोशिश कर रहे हैं वैसे लोगों पर सख्ती की भी जरूरत है। हालांकि जब ट्रैफिक की यह व्यवस्था नियमित हो जाएगा तो ऐसे लोगों का चालान उनके घर पर पहुंच जाएगा। लेकिन जब तक ट्रायल हो रहा है तब तक लोगों को जागरूक किया जाएगा।

चौराहों पर लेफ्ट पास का बोर्ड लगेगा

भागलपुर। वैसे चौराहे जहां ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए हैं वहां लेफ्ट पास का बोर्ड लगाया जाएगा। स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि लेफ्ट पास का बोर्ड बनाया जा रहा है, यह विभिन्न चौराहों पर लगा दिया जाएगा। ताकि लोगों को पता चले कि जहां सिग्नल पर गाड़ी खड़ी हो रही है वहां अगर बाएं जाना हो तो सिग्नल रेड होने पर भी रुकने की जरूरत नहीं है। हालांकि स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से अभी विभिन्न चौराहों पर कर्मचारियों की तैनाती की गई है जो लोगों को लेफ्ट पास के बारे में जानकारी दे रहे हैं। लेकिन जब बोर्ड लग जाएगा तो लोगों को बताने की जरूरत नहीं होगी।