भागलपुर की प्रिया महिलाओं के लिए बनी प्रेरणास्रोत:5 साल पूर्व शुरू किया बिजनेस, दो बार हुई असफल; अब 100 से अधिक महिलाओं को दें रही रोजगार;

भागलपुर की सिंकदपुर की रहने वाली प्रिया सोनी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन रही। प्रिया सोनी ने 16 वर्ष की उम्र में अपने मां को खो दिया। लेकिन उनसे मिली प्रेरणा को नहीं खोया। प्रिया नर्सरी से 5वीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने लगी। धीरे-धीरे उसने अपने बिजनेस की शुरुआत की, उसने घरेलू सामान को बना कर बेचना शुरू किया। दो बार जीवन में असफलता भी पाई, लेकिन उसके बावजूद भी हार नहीं मानी। पुनः उसने अपने बिजनेस की शुरुआत की और अब 100 से अधिक लोगों को रोजगार दे चुकी है।

100 से अधिक महिलाओं को दे चुकी हैं रोजगार

साल 2021 के मार्च में उन्होंने एक संस्था बनाई। माँ आनन्दी संस्था बनाकर लोगों की मदद करने लगी। मां के नाम पर संस्था बनाई। प्रिया ने बताया कई लोग रोजगार मांगने आती थी। कई महिलाएं जो असहाय होती थी, वो रोजगार करना चाहती थी लेकिन कर नहीं पाती थी। तब धीरे धीरे महिला सब जुड़ने लगी। अब करीब 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार दे चुकी है।

अलग-अलग तरह के रोजगार देती है

इस संस्था में तरह-तरह के रोजगार दिए जाते हैं। इसमें घर में उपयोग होने वाले सभी समान को बनाया जाता है। मसाला, आचार, अगरबत्ती, आटा, दाल, बेसन सहित कई तरह की सामग्री का उत्पादन किया जाता। सभी उत्पाद को बेचती है, मुनाफा को रखकर उसके बाद पैसे को वापस कर देती।

घर से बाहर नहीं निकलने वाले महिलाओं को भी दिया गया रोजगार

संस्था के द्वारा घर से बाहर नहीं निकलने वाले महिलाओं को भी रोजगार दिया जा रहा। प्रिया ने करीब 10 महिलाओं को घर में सिलाई मशीन दी ताकि वो अपना रोजगार कर पाए। कुछ महिलाओं को मार्केटिंग में काम दिया गया। इस तरह से महिलाओं को रोजगार दिया जा रहा है। करीब 1000 महिलाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

रोजगार पाकर खुश है महिला

रोजगार पाकर महिलाएं काफी खुश है। महिला ने बताया कि इस संस्था से जुड़ने के बाद मैं काफी लाभ मिला है। यहां हर एक जरूरतमंद लोग महिला काम करती है। इसमें कई ऐसी महिलाएं भी है जिन्हें ससुराल वालों ने छोड़ दिया और वो रोजगार कर अपना जीवन यापन कर रही है। दूसरे महिलाओं के लिए मिशाल बन रही है।