विभाग के परिवहन ऐप पर करना होगा बुक:अब वाहनों की फिटनेस के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन;

अब कॉमर्शियल वाहनों की फिटनेस जांच कराने में वाहन स्वामियों को ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, ड्राइविंग लाइसेंस की तर्ज पर अब वाहन फिटनेस के लिए भी ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है, जिससे आसानी से स्लॉट मिल जाएगा। फिर मिले स्लॉट पर कोई भी व्यक्ति जाकर अपने वाहन का फिटनेस टेस्ट करा सकता है। शहर में अब तक मैनुअल ही एमवीआई के पास जाकर फिटनेस टेस्ट के लिए अर्जी देनी पड़ती थी, जिसमें हमेशा शिकायत मिलती रहती थी।

इसी शिकायत को दूर करने के लिए अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाया गया है। इसके लिए वाहन स्वामियों को एम परिवहन ऐप पर आवेदन करना होगा। फिटनेस का कार्य न रुके इसके लिए मोटरयान निरीक्षक (एमवीआई) को आईडी जारी की जाएगी। अब डीटीओ की आईडी से इस काम को दूर रखा जाएगा। एमवीआई को ही इसकी पूरी जिम्मेदारी दी जाएगी।

एमवीआई अनिल कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक यह व्यवस्था पटना में लागू थी। अगले दो दिनों में आईडी आ जाएगी। जिसके बाद फिटनेस एम परिवहन ऐप से होने लगेगी। उन्होंने बताया कि बिना ऑनलाइन शेड्यूल लिये यदि कोई व्यक्ति ऑफलाइन तरीके से फिटनेस टेस्ट कराने जाता है तो उसके गाड़ी का टेस्ट नहीं होगा।