शहर के चार नए प्रोजेक्ट जल्द होंगे शुरु:खेल भवन में खिलाड़ी कर सकेंगे प्रैक्टिस, फ्री में हो रहा रजिस्ट्रेशन;

शहर में चार नए प्राेजेक्ट के उद्घाटन ताे हाे गए हैं, लेकिन करीब डेढ़ माह बाद भी वे चालू नहीं हुए हैं। लेकिन उन सबकाे चलाने के लिए व्यवस्था बनाई जा रही है। इनमें अलीगंज स्थित वृहत आश्रय स्थल, नया सर्किट हाउस, खेल भवन सह व्यायामशाला और साेलर पावर प्लांट शामिल हैं। अलीगंज में वृहत आश्रय स्थल का भवन हैंडओवर कर दिया गया है। अप्रैल में उसे चालू किया जाएगा। वहां बाल और बालिका गृह के बच्चाें काे शिफ्ट किया जाएगा। खेल भवन सह व्यायामशाला में खिलाड़ियाें के प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू की गई है।

हाल में ही कला, संस्कृति व युवा विभाग ने पांच लाख रुपए भी सामग्री खरीदने के लिए दिये हैं। वहां सभी तरह के इनडाेर गेम्स हाेंगे। नया सर्किट हाउस काे हैंडओवर करने के लिए भवन निर्माण विभाग ने जिला प्रशासन काे पत्र भेजा है। लेकिन अब तक वहां एयर कंडीशन नहीं लगा है और फर्नीचर का काम भी बाकी है। इसके अलावा अलीगंज में अभी केवल 19 किलाेवाट क्षमता का ही साेलर पावर प्लांट लगाया गया है। जबकि उसे 100 किलाेवाट की क्षमता का बनाना है। इसके लिए बिजली के मीटर का लाेड बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। यानी, इन चाराें प्राेजेक्ट काे सुचारु ढंग से चालू करने के लिए प्रक्रिया चल रही है। संभावना है कि अप्रैल से ही ये सब व्यवस्थित ढंग से शुरू हाे सकेंगे और लाेगाें काे इनका लाभ मिल सकेगा।

जिन चार प्राेजेक्ट का 11 फरवरी में उद्घाटन किया गया था, उसकी क्या स्थिति है, जानिये

1. वृहत आश्रय स्थल : जांच के बाद बच्चाें काे किया जाएगा शिफ्ट

अलीगंज स्थित स्पिनिंग मिल परिसर में वृहत आश्रय स्थल का निर्माण किया गया है। यहां बालक और बालिका गृह के 200 बच्चाें काे रहने, पढ़ने से बाकी सुविधा रहेगी। इसके लिए छह भवन बनाए गए हैं। इसे सामाजिक सुरक्षा काेषांग इकाई काे हैंडओवर किया गया है। इसके उप निदेशक भास्कर प्रियदर्शी ने बताया कि भवन की जांच के बाद वहां बच्चाें काे शिफ्ट किया जाएगा।

2. नया सर्किट हाउस : अभी फर्नीचर का काम है बाकी

पुराना परिसदन परिसर में 4.34 कराेड़ की लागत से दाेमंजिला और 12 कमराें का नया सर्किट हाउस बनकर तैयार हाे गया है। इसका भी उद्घाटन 11 फरवरी काे किया गया था। भवन निर्माण विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर विनय कुमार सिंह ने बताया कि इसे जिला प्रशासन काे हैंडओवर करने के लिए पत्र भेजा गया है। वहां एयर कंडीशन लगाने और फर्नीचर का काम बचा है। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है।

3. खेल भवन : 6.61 कराेड़ की लागत से बना है

खेल भवन सह व्यायामशाला का भवन 6.61 कराेड़ की लागत से सैंडिस कंपाउंड यहां इनडाेर गेम्स से संबंधित सभी तरह की खेल गतिविधियां हाेती हैं। वहां खिलाड़ी आकर सुबह और शाम में प्रैक्टिस कर सकते हैं। जिला खेल पदाधिकारी जयनारायण कुमार ने बताया कि खिलाड़ियाें का नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

4. साेलर प्लांट : क्षमता 100 केवी बढ़ाने की तैयारी

अलीगंज स्थित स्पिनिंग मिल परिसर में वृहत आश्रय स्थल की छत पर 48.82 लाख की लागत से साेलर प्लांट लगा है। अभी उसकी क्षमता 19 किलाेवाट है। इसे बढ़ाकर 100 किलाेवाट करना है। ब्रेडा के इंजीनियर शाहनवाज ने बताया कि वहां छह भवन हैं। मीटर का लाेड बढ़ाने की दिशा में ठाेस पहल हाेगी।