शोध शिविर का उद्घाटन आज:शराबबंदी के सामाजिक व आर्थिक पहलुओं पर टीएमबीयू के विद्यार्थी करेंगे लघु शोध;

गांधी विचार विभाग के सेमेस्टर चार के छात्र शराबबंदी पर लघु शोध तैयार करेंगे। वे शराबबंदी के सामाजिक और आर्थिक पहलुओं पर शोध करेंगे। इसके लिए मंगलवार काे विभाग में शोध शिविर का उद्घाटन हाेगा। विभाग के शिक्षक डाॅ. उमेश प्रसाद नीरज ने बताया कि समारोह में अंतरराष्ट्रीय हिंदी विवि के पूर्व कुलपति प्रो. मनोज कुमार, दिशा ग्रामीण मंच के निदेशक मनोज मीता, दर्शनशास्त्र विभाग के प्रो. पूर्णेंदु शेखर, गांधी विचार विभाग के हेड प्रो. विजय कुमार मौजूद रहेंगे। डॉ. नीरज ने बताया कि छात्र-छात्राओं की टीम शहरी और ग्रामीण इलाकों में जाकर इसके आधार पर लघु शोध पत्र को तैयार करेगी।

छात्र जिनसे राय लेंगे उनका नाम, पता, जाति, शिक्षा, व्यवसाय व स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे। आय का ब्याेरा भी तैयार होगा। छात्र बिहार में शराबबंदी कानून लागू रहने की जानकारी है या नहीं, शराबबंदी सही है या गलत, शराब पीने वालों और बेचने वालों के लिए किस तरह के दंड की व्यवस्था है, इससे जुड़े सवाल पूछेंगे। साथ ही शराब पीने वालों की जानकारी ली जाएगी कि उनके घर में कोई शराब पीता था या नहीं। पीता था तब और अब में क्या अंतर है। दरअसल पीजी सेमेस्टर चार में एक पेपर लघु शोध का होता है। इस बार छात्र-छात्राओं को शराबबंदी के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पर लघु शोध तैयार करने के निर्देश मिला है।

तीन बीएड कॉलेजों को अस्थाई एफिलिएशन, अधिसूचना हुई जारी

भागलपुर| टीएमबीयू तीन बीएड कॉलेजों को अस्थाई एफिलिएशन देगा। रजिस्ट्रार डॉ. गिरिजेश नंदन कुमार ने इसकी अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि 13 जनवरी को सिंडिकेट की बैठक में लिए गए निर्णय, विधि विशेषज्ञों से लिए गए लीगल ओपिनियन और गठित कमिटी की अनुशंसा के आलोक में वीसी ने सत्र 2023-25 के लिए पूरनमल बाजोरिया टीचर्स ट्रेनिंग काॅलेज, माधवन मेमोरियल टीचर्स ट्रेनिंग काॅलेज बौंसी बांका, न्यू होरिजन टीचर्स ट्रेनिंग काॅलेज भागलपुर को अस्थाई एफिलिएशन देने का निर्णय किया है।

बीएड में नामांकन के लिए आवेदन कल तक विलंब शुल्क के साथ 20 तक होगा आवेदन

राज्यस्तरीय दो वर्षीय बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट( सीईटी-बीएड 2023) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च है। जो अभ्यर्थी अब तक आवेदन नहीं किए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed-lnmu .in पर लॉग-इन कर दो वर्षीय बीएड और शिक्षा शास्त्री 2023 की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी इसपर दी गई है।

किसी प्रकार की जानकारी के लिए अभ्यर्थी तत्काल नोडल विश्वविद्यालय की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 07314629842 और ईमेल आईडी helpdeskcetbed 2023@g mail.com पर संपर्क कर सकते हैं। प्रो. मेहता ने बताया कि 20 मार्च तक निर्धारित विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भर सकेंगे। दो वर्षीय बीएड और शिक्षा शास्त्री 2023 के लिए प्रवेश परीक्षा के आयोजन की संभावित तिथि 8 अप्रैल को है।