स्नातक पार्ट वन: साइंस व कॉमर्स का चार दिनों में रिजल्ट;

स्नातक पार्ट वन के 44 हजार छात्र-छात्रों का रिजल्ट तैयार करने में तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू ) जुट गया है। कॉपी का मूल्यांकन कार्य भी पूरा हो चुका है। पहले साइंस और कामर्स का रिजल्ट निकलेगा। उसके बाद आर्ट्स विषय का रिजल्ट निकाला जाएगा। परीक्षा विभाग में साइंस और कामर्स के रिजल्ट के लिए टेबुलेटिंग का काम चल रहा है। अब दो दिन में आर्ट्स का भी टेबुलेटिंग शुरू हो जाएगा। आर्ट्स विषय का मूल्यांकन मारवाड़ी कॉलेज में चल रहा था, जो शुक्रवार को पूरा हो गया। जबकि टीएनबी कॉलेज में साइंस और कॉमर्स का पांच दिन पहले ही कॉपी का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया था।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। उम्मीद है कि 4 दिनों में कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट प्रकाशित हो जाएगा। परीक्षा विभाग आर्ट्स विषय के रिजल्ट को भी प्रकाशित करने में लगा है। उम्मीद है कि साइंस और कॉमर्स के रिजल्ट के दस दिन बाद आर्ट्स का भी रिजल्ट प्रकाशित हो जाए।

दरअसल, स्नातक पार्ट वन का सत्र ऐसे ही एक साल लेट चल रहा है। परीक्षा के दो महीने के बाद एक तो कॉपी का मूल्यांकन शुरू हुआ। उसके बाद टीएमबीयू में कभी शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों की हड़ताल के कारण कॉपी का मूल्यांकन बाधित होता रहा, लेकिन जब कर्मचारी संघ और टीएमबीयू के बीच समझौता हुआ, तब दोबारा बची कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ। कॉपी मूल्यांकन के बाद अब रिजल्ट जल्द प्रकाशित हो इसके लिए पूरी तरह से तैयारी चल रही है। छात्र-छात्राएं भी स्नातक पार्ट वन के रिजल्ट निकलने को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।