एसआई रैंक की महिला अफसर और दो कांस्टेबल तैनात:22 थानों में महिला हेल्प डेस्क शुरू, अब नि:संकोच दर्ज करा सकेंगी शिकायत;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

बिहार पुलिस स्थापना दिवस पर राज्य के 500 थानों में महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना मुख्यालय से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से की। इनमें भागलपुर जिले के भी 22 थाने शामिल हैं। अब महिलाएं नि:संकोच अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी। भागलपुर के सुल्तानगंज थाने को महिला हेल्प डेस्क शुरु करने वाले मॉडल थाना के रूप में चयनित किया गया था। जिन थानों में महिला हेल्प डेस्क शुरू किया गया है वहां अलग से एक टेबल व चार नई कुर्सी की व्यवस्था की गई है।

साथ ही एसआई रैंक की एक महिला पुलिस अधिकारी और दो कांस्टेबल की प्रतिनियुक्ति की गई है। हालांकि पहले दिन जानकारी के अभाव में कम संख्या में महिला फरियादी पहुंचीं। फरियाद लेकर आईं महिलाओं की समस्याएं सुनीं गई और समाधान के लिए उपाय बताया गया। बता दें कि जिले में दो चरणों में महिला हेल्प डेस्क शुरू करने वाले थानों को चिह्नित किया गया था। पहले चरण में 14 जबकि दूसरे चरण में 8 थानों को चुना गया था। इनमें शहरी क्षेत्र के 10 और ग्रामीण क्षेत्र के 12 थाने शामिल हैं।

जानकारी के अभाव में पहले दिन कम संख्या में पहुंचीं फरियादी

शहरी क्षेत्र के इन थानों में हुई महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत कोतवाली, नाथनगर, मोजाहिदपुर, तातारपुर, इशाकचक, एससी-एसटी थाना, तिलकामांझी, औद्योगिक प्रक्षेत्र थाना, हबीबपुर और लोदीपुर।

डेस्क को जरूरी संसाधन उपलब्ध कराया दिया गया

जिले के 22 थानों में महिला हेल्प डेस्क शुरू हो गया है। संबंधित थानों को जरूरी संसाधन उपलब्ध करा दिया गया है। महिला हेल्प डेस्क पर महिला पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है। -रौशन कुमार गुप्ता, डीएसपी