कुतुबगंज के मुकेश ने दर्ज की नई उपलब्धि:2 घंटे 34 मिनट में 4040 पुश अप लगाए, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज होगा नाम;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

शहर के कुतुबगंज माेहल्ले के मुकेश कुमार ने साेमवार को बिना रुके 2 घंटे 34 मिनट में 4040 पुश अप लगाने का दावा किया है। वह एशिया बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराएंगे। 28 साल के मुकेश ने पिछले साल डेढ़ घंटे में 2500 पुश अप किया था। साेमवार काे सैंडिस कंपाउंड के वॉलीबॉल मैदान में हुए आयोजन में उन्हाेंने अपना रिकार्ड ही ताेड़ा है। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर सौरभ कुमार सिन्हा कार्यक्रम में माैजूद थे।

उनकाे 25 जनवरी काे एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से सर्टिफिकेट दिया जाएगा। मुकेश कुमार मुक्केबाजी भी करते हैं। वह कराटे में बैक ब्लैक बेल्ट धारी हैं। राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने कई मैचों में हिस्सा लिया है। इन्होंने अपने गुरु दीपक सिंह के नेतृत्व में भूटान में हुए कराटे में सिल्वर मेडल व कोलकाता के सोनारपुर में हुए एशियन गेम में गोल्ड मेडल प्राप्त किया था। मुकेश कुमार अभी एक निजी स्कूल में कार्यरत हैं। वह एनसीसी बिहार बटालियन के कैडेटाें काे प्रशिक्षण देते हैं। मुकेश के इस कारनामे को देखने के लिए सैंडिस कंपाउंड मैदान में लोगों को भीड़ लगी रही। मैदान को गुब्बारों से सजाया गया था। रिकॉर्ड बनाने के बाद कई लाेगाें ने मुकेश कुमार के साथ सेल्फी ली।

ऑस्ट्रेलिया के डैनियल स्कैली के नाम दर्ज है विश्व रिकार्ड
विश्व में ऑस्ट्रेलिया के डैनियल स्कैली ने एक घंटे में सबसे ज्यादा 3,182 पुश-अप करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। स्कैली का नाम गिनीज बुक में दर्ज है। यह रिकार्ड इन्हाेंने पिछले साल बनाया था। 2017 में लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में देवरिया के अश्विनी सिंह ने एक घंटे में 2760 पुश अप लगाया था। मुकेश के सिर पर 14 वर्ष की उम्र में ही घर की जिम्मेदारी आ गई थी।

पिता के मृत्यु के बाद मां, दो भाई व एक बहन की जिम्मेदारी उन पर आ गई थी। मुकेश कुमार ने बताया कि बचपन से ही उसे कराटे में दिलचस्पी थी। वह भागलपुर में अपने गुरु दीपक सिंह से ट्रेनिंग लेने लगा। कराटे काे कैरियर के रूप में भी चुना। ग्रेजुएशन के बाद इसी पर पूरा समय दिया। इसके बाद एनसीसी में प्रशिक्षक के तौर पर बहाल हुआ। उसके गुरु गोड्डा चले गए ताे वहां भी जाकर उनसे प्रशिक्षण लेता रहा।