ग्रामीण इलाकों में भी पहुंचेंगी स्मार्ट सिटी की सुविधाएं:अब सबौर से चंपानाला पुल तक सीसीटीवी की रहेगी नजर;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

अब सबाैर राेड में बाबूपुर माेड़, नाथनगर में चंपानाला पुल के आगे व जगदीशपुर राेड में बायपास पुल के आगे पुलिस चाैकी तक सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। स्मार्ट सिटी के तहत कंट्राेल एंड कमांड सेंटर का बजट बढ़ाए जाने के बाद सुविधाओं में और विस्तार हाेगा। इससे अब अब शहर से सटे ग्रामीण इलाके से लेकर गंगा में भी 100 मीटर तक स्मार्ट सिटी के सीसीटीवी कैमरे की पहुंच हाेगी। कंट्राेल एंड कमांड सेंटर के तहत अब शहर में 1500 की जगह 1700 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। शहर के चाराें एंट्री प्वाइंट पर कैमरे से निगरानी हाेगी।

जरूरत के अनुसार इमरजेंसी सूचना के लिए पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम व जागरूकता के लिए एलईडी स्क्रीन लगेंगे। कैमरे के लिए शहर में 272 लाेकेशन तय किए गए हैं। बजट काे 197 कराेड़ से बढ़ाकर 235 कराेड़ किए जाने के बाद यह व्यवस्था हाे रही है। स्मार्ट सिटी के बाेर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में इसपर स्वीकृति दे दी गयी है। जिसमें 38 कराेड़ रुपए ट्रैफिक सिग्नल में भी सुधार के लिए भी मिले हैं। अब सबाैर राेड, नवगछिया राेड, नाथनगर राेड और जगदीशपुर राेड में शामिल कर लिया गया है। जिसमें गणेशपुर तीनपुलिया के पास भी कैमरा लगाने की तैयारी चल रही है। समाधान यात्रा के दाैरान सीएम इस गांव में गए थे।

कंट्राेल व कमांड सेंटर का बजट बढ़ने से शहर से सटे ग्रामीण इलाकाें में भी पहुंचेंगी स्मार्ट सिटी की सुविधाएं

डाॅल्फिन की अठखेलियां भी कैमरे में हाेगी कैद

गंगा किनारे बरारी पुल घाट के नीचे, खिरनी घाट, मुसहरी घाट, काेयला घाट, आदमपुर, माणिक सरकार घाट, बूढ़ानाथ घाट समेत खासकर जहां डाॅल्फिन की अठखेलियां ज्यादा हाेती है, वहां भी कैमरे का फाेकस रहेगा। इन सभी स्थानाें पर चार से छह कैमरे लगाए जाएंगे।

शराब की तस्करी पर भी लगेगी लगाम

गंगा में नाव के रास्ते अवैध तरीके से शराब की तस्करी या आपराधिक वारदाताें काे अंजाम देने की मंशा से आनेवाले लाेगाें पर भी कैमरे से नजर रखी जाएगी। कैमरा करीब साै मीटर दूर तक अच्छी क्वालिटी का पिक्चर कवर करेगा। इस हिसाब से गंगा में कैमरे से निगरानी हाेगी ताे दियारा का शुरुआती हिस्सा कवर हाे जाएगा। गंगा के उस पार शंकरपुर चवनिया दियारा से आनेवालाें पर नजर रखी जा सकेगी। हबीबपुर गंगटी चाैक, भैराेपुर काली मंदिर के पास, दाउदबाट, बायपास पीएसएस यूनिट व पुलिस चाैकी के पास कैमरा लगाया जा रहा है।

200 कैमरे बढ़ाए गए हैं

कंट्राेल एंड कमांड सेंटर का बजट पहले से ज्यादा किया गया है। इसमें कुछ ग्रामीण इलाकाें काे भी शामिल किया गया है। 200 कैमरे भी बढ़ाए गए हैं। पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम की संख्या भी बढ़ेगी। -पंकज कुमार, पीआरओ, स्मार्ट सिटी