डीआरएम ने किया निरीक्षण:स्टेशन के सामने वाली सड़क होगी फोरलेन, तातारपुर की ओर भी बनेगा द्वार;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

स्टेशनों के पुनर्विकास योजना के तहत भागलपुर रेलवे स्टेशन के सामने वाली सड़क को फोरलेन करने का खाका तैयार किया गया है, जिससे लोगों को जाम से निजात मिलेगी। स्टेशन पर ट्रेनों और यात्रियों के दबाव को भी कम करने की योजना है। दूसरी ओर, बौंसी पुल के पास न्यू भागलपुर के नाम से एक टर्मिनल बनेगा, जहां से गोड्डा-दुमका आने जाने वाली ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इसके अलावा ततारपुर की ओर से पश्चिमी द्वार बनाने की योजना है।

प्लेटफॉर्म संख्या 6 का विस्तार किया जाएगा। इसके बाद लोहिया पुल की तरफ से प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। भविष्य में दक्षिणी प्रवेश द्वार को बंद कर दिया जाएगा। यह जानकारी गुरुवार को मालदा डिवीजन के डीआरएम विकास चौबे ने भागलपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण को लेकर बनाए गए मास्टर प्लान के भौतिक निरीक्षण के दौरान कहीं। उन्होंने रेल भूमि विकास प्राधिकरण की टीम, वास्तुकला से जुड़ी एजेंसी और मालदा डिवीजन के इंजीनियरों के साथ मिलकर मास्टर प्लान पर घंटों मंथन किया।

डीआरएम ने बताया कि आने वाले समय में दक्षिणी प्रवेश द्वार को बंद कर दिया जाएगा। प्लेटफॉर्म 6 के विस्तार के बाद लोहिया पुल की तरफ से प्रवेशद्वार बनाया जाएगा। इसके बाद लोहिया पुल से फुटओवर ब्रिज के जरिए यात्री सीधे प्लेटफार्म संख्या 6 पर पहुंचेंगे। दक्षिण की तरफ से आने वाले अवैध कट बंद कर दिए जाएंगे। प्लेटफॉर्म-1 पर नया भवन निर्माण की भी तैयारी है। इसके अलावा डीआरएम ने यात्रियों की सुविधा को लेकर भी कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ इंजीनियरों की टीम में रेल भूमि विकास प्राधिकरण के प्रोजेक्ट डायरेक्टर, आर्किटेक्ट एजेंसी, कंस्ट्रक्शन समेत अन्य विभाग के दर्जनभर से अधिक अधिकारी मौजूद रहे।

स्टेशन पर ट्रेनों और यात्रियों के दबाव को कम करने की बनाई जा रही योजना

बौंसी पुल के पास बनेगा टर्मिनल

डीआरएम विकास चौबे ने बताया कि बौंसी पुल के पास की खाली जमीन पर न्यू भागलपुर के नाम से एक टर्मिनल का निर्माण कराया जाएगा, जिसका स्वरूप पटना स्थित राजेंद्र नगर टर्मिनल के जैसा होगा। इस टर्मिनल से गोड्डा, दुमका के अलावा पूर्व की ओर आनेजाने वाली ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इससे भागलपुर स्टेशन पर यात्रियों का दबाव कम होगा। मल्टी स्टोरेज बिल्डिंग भी बनाने की योजना है। इसके अलावा चार अन्य प्लेटफार्मों के निर्माण किए जाएंगे।

प्लेटफार्म संख्या दो और तीन का होगा चौड़ीकरण

मास्टर प्लान के मुताबिक वर्तमान में पश्चिमी द्वार से लगभग 100 मीटर की दूर नया द्वार बनाने की योजना है। इसका रास्ता मजार होते पार्सल घर की ओर से स्टेशन पर पहुंचेगा। मास्टर प्लान के मुताबिक लोहिया पुल से पश्चिमी मुख्य गेट तक की सड़क को फोरलेन किया जाएगा। डीआरएम विकास चौबे ने इंजीनियरों को प्लेटफार्म संख्या दो और तीन काे चौड़ा करने का निर्देश दिया।

पीरपैंती स्टेशन के प्लेटफॉर्म के बाहर पार्किंग एरिया का करें विस्तार

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पीरपैंती रेलवे स्टेशन का डीआरएम विकास चौबे ने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पार्किंग क्षेत्र का विकास किया जाएगा। प्लेटफॉर्म संख्या एक के बाहर पश्चिम दिशा में पार्किंग एरिया होगा। स्टेशन भवन का उतर दिशा में विस्तार किया जाएगा। रेलवे के पुराने आवास तोड़कर नए आवास हनुमान मंदिर के पीछे बनेगा। वहीं, कहलगांव व शिवनारायणपुर स्टेशन का भी निरीक्षण किया।