दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन एक अप्रैल से होगा:कई राज्यों के नामी डॉक्टर बताएंगे डायबिटीज को कैसे करें कंट्रोल;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

आरएसएसडीआई (रिसर्च सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ़ डायबिटीज इन इंडिया) बिहार चैप्टर 2023 का 50वां वार्षिक अधिवेशन एक और दाे अप्रैल काे मेडिकल काॅलेज परिसर में हाेगा। इसमें डायबीटिज आधुनिक तकनीक व दवाओं से इलाज व इसे राेकने काे लेकर सेमिनार का भी आयाेजन हाेगा। देश के कई राज्याें के डाॅक्टर इसमें शिरकत करेंगे। बुधवार काे काॅलेज में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डाॅ. ओबेद अली ने कहा कि देश के प्रसिद्ध डायबिटोलॉजिस्ट और एंडोक्रिनोलोजिस्ट अपने अनुभव यहां के डाॅक्टराें से साझा करेंगे। इसमें लखनऊ के डॉ. अनुज महेश्वरी, बेंगलुरु के डॉ. अरविंद जगदीशा, डॉ. मनोहर के इन, मैसूर के डॉ. हर्ष, कोलकाता के डॉ. सुजय घोष के अलावा पटना, दरभंगा, समस्तीपुर, पूर्णिया, रांची, जमशेदपुर, औरंगाबाद व अन्य जिलाें के डाॅक्टर आएंगे।

अधिवेशन में कार्यशाला, वैज्ञानिक सत्र और क्विज का आयोजन हाेगा। 31 मार्च की सुबह 6 बजे मेडिकल कॉलेज से साइकिल रैली निकाली जाएगी। ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन डॉ. हेमशंकर शर्मा ने कहा कि आरएसएसडीआई का यह अधिवेशन पहली बार भागलपुर में हो रहा है। इसका उद्देश्य डायबिटीज जैसी बीमारी में होने वाले शोध और नई तकनीक से इलाज करने के तरीके पर चर्चा करना है। मुख्य संरक्षक डॉ. डीपी सिंह ने कहा कि डायबिटीज एक साइलेंट किलर है। वर्तमान में भारत में 7 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। हमारे शरीर के दो आतंकवादी हैं एक डायबिटीज और दूसरा ब्लड प्रेशर। 23 करोड़ लोग देश में हृदय रोग से पीड़ित हैं। डॉ. विनय कुमार ने कहा कि भारत डायबिटीज का कैपिटल बन चुका है। इसलिए इस बीमारी के लिए जागरूकता और डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

डायबिटीज के मरीजों को किडनी और आंख पर सबसे अधिक असर

डॉ. राजकमल चौधरी ने कहा कि डायबिटीज मरीजों में किडनी की समस्या ज्यादा मिल रही है। आगे चलकर किडनी डैमेज होने पर जान भी चली जाती है। डॉ. अविलेश कुमार ने डायबिटीज रोगियों को एक्सरसाइज और फूड हैबिट को ठीक रखने के लिए सलाह दी। डॉ राजीव सिन्हा ने कहा कि फैटी लीवर डायबिटिक मरीज में देखा जाता है। इसका मुख्य कारण अधिक मात्रा में तेल और घी का प्रयोग करना है। खान-पान का ध्यान रखते हुए इसे काबू किया जा सकता है। डॉ. कामरान खान ने कहा कि बहुत लोगों को पता भी नहीं है कि उन्हें तीन से चार साल से डायबिटीज है। वह टालमटोल करते रहते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि उनकी किडनी और आंख पर असर पड़ता है।