नुक्क्ड़ नाटक के जरिये किसानों को खेती के बारे में दी गयी जानकारी ढोलबज्जा पंचायत के भगवानपुर गांव में किसान चाैपाल का;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

नवगछिया प्रखंड के ढोलबज्जा पंचायत के भगवानपुर गांव में खरीफ किसान चौपाल का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के जरिये किसान चौपाल में किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक से खेती करने का मंत्र दिया गया व विभिन्न योजनाओं का लाभ किसानों को लेने के लिए प्रेरित किया गया। ढोलबज्जा पंचायत के सरपंच सुशांत कुमार की मौजूदगी में कार्यक्रम का आगाज किया गया।

खरीफ चौपाल के दौरान कलाकारों ने नुक्कड़ नाटकों के जरिये बीज रोपण से लेकर उर्वरक यूरिया के जगह नैनो यूरिया के इस्तेमाल की विधि और उसकी मात्रा इस्तेमाल करने की जानकारी दी। नाटक के दौरान कलाकारों ने फसल अवशेष के जलाने के दुष्प्रभाव को समझाया और इसे नहीं जलाने को लेकर जागरूक भी किया। इसके साथ खेतों में बीज डालने से पहले उसके सही उपचार की सलाह दी गयी।

मिट्टी जांच और पौधरोपण करने और पारंपरिक खेती की जगह उत्तम प्रभेद आधारित अनुशंसित खेती करने की जानकारी दी गई। सिंचाई के लिए जल प्रबंधन, खरपतवार नियंत्रण, समेकित कीट प्रबंधन और समेकित पोषक तत्व प्रबंधन आदि के बारे में किसानों को जानकारी उपलब्ध कराई गई।

इस कार्यक्रम में कृषि समन्वयक पीयूष कुमार, रंजीत मंडल, ढोलबज्जा के सरपंच सुशांत कुमार, किसान सलाहकार बालमुकुंद कुमार, गौतम कुमार, किसान प्रशांत कुमार कन्हैया, संजय मंडल, संजय रजक, जर्नल संदीप, दिवाकर सिंह, शुभम कुमार, संजय कुमार, पवन कुमार, विकास कुमार सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे।