पांच साल के लिए नगर निगम करेगा करार:शहर में महापुरुषों की प्रतिमाओं और गंगा घाटों की सफाई भी आउटसोर्सिंग एजेंसी के जिम्मे होगी;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

शहर की सफाई व्यवस्था बेहतर करने के लिए नगर निगम ने वार्ड एक से 38 तक की सफाई व्यवस्था निजी हाथों में सौंपने की प्लानिंग की है। नई एजेंसी काे अब महापुरुषाें की प्रतिमाओं व गंगा घाटों की सफाई का जिम्मा भी मिलेगा। एजेंसी का चयन 21 मार्च तक ही हाेना था, लेकिन तकनीकी कारणाें से इसकी तिथि बढ़ाकर 30 मार्च कर दी गयी है। इच्छुक एजेंसी, फर्म, कंपनी व कांट्रैक्टर 28 मार्च तक टेंडर भर सकते हैं। सफाई एजेंसी की जिम्मेदारी पांच साल के लिए तय हाेगी। निगम के स्वच्छता प्रभारी आदित्य जायसवाल ने बताया कि टेंडर की तैयारी चल रही है।

वार्ड 39 से 51 तक निगम खुद करेगा सफाई

वार्ड 39 से 51 तक की सफाई की जिम्मेदारी खुद नगर निगम खुद से देखेगा। सफाई व्यवस्था की सुदृढ़ व्यवस्था के लिए सफाई कर्मी हैं। लाेगाें की शिकायत और उसकी मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम ने अब अपना ऐप तैयार किया है। बीएमसी 81 एप में शिकायत करने के लिए एप खोलते ही सबसे पहले वार्ड और लोकेशन पूछा जायेगा। किस शाखा से संबंधित शिकायत है, इसकी जानकारी भी पूछी जायेगी। इसके बाद फोटो वीडियो अपलोड करने का विकल्प आयेगा। सबमिट करते ही शिकायत नगर निगम के संबंधित कर्मचारियों तक पहुंच जायेगी।

नगर निगम की स्थायी समिति की बैठक अब तीन काे हाेगी

नगर निगम में स्थायी समिति की बैठक अब 3 अप्रैल को होगी। मेयर डाॅ. बसुंधरा लाल ने नगर आयुक्त काे इस बाबत पत्र भेज दिया है। हालांकि मेयर ने नगर आयुक्त काे पहले ताे मंगलवार काे बैठक करने का विकल्प दिया पर उस दिन नगर आयुक्त ने व्यस्तता गिनाई, फिर 31 मार्च काे क्लाेजिंग के चलते और बीच में स्मार्ट सिटी के कामकाज काे लेकर पटना जाने के चलते असमर्थता जाहिर की। इसके बाद तय हुआ कि तीन अप्रैल काे बैठक की जाएगी। अब नए सिरे से सभी समिति सदस्याें काे पत्र भेजा जाएगा।