प्रशासन व एसोसिएशन करेंगे जागरूक:चौराहों से 100 मीटर दूर ई-रिक्शा के लिए पिकअप प्वाइंट बने, जाम पर लगेगी लगाम;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

शहर में अभी करीब चार हजार ई-रिक्शा अलग-अलग रूटाें पर चल रहे हैं। इसकी संख्या लगातार बढ़ रही है। ई-रिक्शा में सवारी काे चढ़ाने-उतारने के लिए शहर के विभिन्न चाैक-चाैराहे पर पिकअप प्वाइंट बनाए गए हैं। ये चाैक-चाैराहे से 100 मीटर दूर वाले हिस्से में प्वाइंट बने हैं। लेकिन अब भी ई-रिक्शा बीच चाैक पर सवारी काे चढ़ाते-उतारते हैं, जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है। इसके पीछे कारण यह है कि ज्यादातर चालकाें काे पिकअप प्वाइंट के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए अब प्रशासन ई-रिक्शा चालकाें काे जागरूक करेगा। इसका पालन नहीं करने वालाें पर सख्ती भी की जाएगी। इसके लिए कमिश्नर ने डीएम काे पत्र भेजा है।

इसमें कहा गया है कि ई-रिक्शा ड्राइवर एसाेसिएशन ने कहा है कि ई-रिक्शा चालकाें में जागरूकता की कमी है। इसलिए अधिकतर ई-रिक्शा पिकअप प्वाइंट पर गाड़ी नहीं लगाते हैं। इस कारण कारण उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ रहा है। इसलिए पिकअप प्वाइंट का संचालन ठीक से किया जाए। एसाेसिएशन भी चालकाें काे जागरूक करने में मदद करेगी। पिकअप प्वाइंट के सुचारु रूप से संचालन पर शहर के विभिन्न चाैक-चाैराहे पर जाम नहीं लगेगा और लाेगाें काे आवागमन में सुविधा हाेगी। कमिश्नर ने डीएम से कार्रवाई रिपाेर्ट भी मांगी है। कमिश्नर से पत्र मिलने के बाद डीएम ने जिला परिवहन पदाधिकारी काे जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

अभी शहर में बीच चाैक पर ही ई-रिक्शा खड़ी कर सवारी को चढ़ाते और उतारते हैं ड्राइवर

अभी हालत यह है कि तिलकामांझी चाैक पर उत्तर की तरफ बीच चाैराहे पर ही सड़क पर ई-रिक्शा खड़ा किया जा रहा है। मंदिर के पास भी ड्राइवर सवारी चढ़ाते-उतारते हैं। हटिया राेड की ओर जानेवाले रास्ते से पहले सड़क पर दिनभर ई-रिक्शा खड़ा रहता है। इससे वहां जाम की स्थिति बन रही है। कचहरी चाैक के पास भी ऐसी ही स्थिति है। स्टेशन चाैक और घंटाघर चाैक के पास भी जहां-तहां ई-रिक्शा खड़ा कर ड्राइवर सवारी चढ़ाते-उतारते हैं। खलीफाबाग चाैक के पास सड़क पर ही ई-रिक्शा खड़ा किया जा रहा है। इससे लाेगाें काे पैदल गुजरने में भी परेशानी हाेती है। वहां ट्रैफिक पुलिस के जवान भी तैनात रहते हैं, फिर भी यह दिक्कत है।

नियमाें का उल्लंघन करनेवालाें से जुर्माने की हाेगी वसूली

सभी मुख्य चौक-चौराहों से 100 मीटर के दायरे के बाहर ई-रिक्शा के लिए अस्थायी ताैर पर पिकअप प्वाइंट बनाए गए हैं। वहां ई-रिक्शा रोक कर सवारी उतारने व बैठाने काे कहा गया है। इसके पालन के लिए ट्रैफिक जवानों को तैनात गया गया है। यातायात नियमाें और पिकअप प्वाइंट का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। – प्रकाश कुमार, डीएसपी ट्रैफिक

तिलकामांझी टेंपाे स्टैंड चालू करने की हाे रही है पहल तिलकामांझी चौक को जाम से निजात दिलाने के लिए वहां सरकारी बस स्टैंड में 30 तीस हजार स्क्वायर फीट का टेंपो और ई-रिक्शा स्टैंड बनाया जा रहा है। इस स्टैंड से भी काफी फायदा हाेगा। वहां पेवर्स ब्लाक बिछाया जा चुका है। अब चहारदीवारी, पानी-बिजली की व्यवस्था, शाैचालय व यात्रियाें के लिए शेल्टर का काम हाेना है। चंूकि यह पथ परिवहन निगम की जमीन पर बन रहा है कि इसलिए नगर निगम से वह किराया या अामदनी में हिस्सा बांटेगा। इसके एकरारनामे के लिए शनिवार को परिवहन निगम के प्रशासन मुख्य अनु कुमार ने नगर आयुक्त से मुलाकात भी की थी। पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य ने बताया कि नगर आयुक्त काे अामदनी में परिवहन निगम व नगर निगम में 70:30 के हिसाब से बंटवारे का प्रस्ताव दिया गया है। लेकिन उन्हाेंने पूरी आय का 50-50 प्रतिशत देने की बात कही है। परिवहन निगम इसपर विचार करेगा। मुख्यालय से निर्णय आने के बाद नगर निगम को बताया जाएगा।