बिहार राज्य परिवहन निगम ने शुरू की तैयारी:शहर में जल्द शुरू हो सकती है सीएनजी सेवा, जिले में दो फिलिंग स्टेशन भी बन रहे;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

भागलपुर शहर की सड़कों पर जल्द ही सीएनजी बसें दौड़ेंगी। बिहार राज्य परिवहन निगम ने इसकी तैयारी शुरू की है। भागलपुर की 4 बस के इंजन काे डीजल से सीएनजी में बदला जा रहा है। मुख्यालय स्तर से यह काम हाे रहा है। इंजन बदलने के बाद इसे भागलपुर का साैंपा जाएगा। हाल में परिवहन निगम ने 50 से अधिक सीएनजी बस की खरीदारी भी की है। जिले में बाइपास व अकबरनगर में सीएनजी फिलिंग स्टेशन भी बन रहा है।

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य ने बताया कि भागलपुर की चार बसें डीजल से सीएनजी में बदल रही हैं। ये बसें भागलपुर काे मिल सकती हैं क्याेंकि अब यहां ईंधन की सुविधा भी मिल जाएगी। यहां सीएनजी बस चलाने के लिए पूरी तैयारी है। सीएनजी की सुविधा अकबरनगर के परशुराम फ्यूल सेंटर और बाइपास के शिवम फ्यूल सेंटर पर मिलेगी। इंडियन ऑयल फिलिंग सेंटर बना रहा है।

भागलपुर से काेलकाता के लिए भी सरकारी बस चलाने की तैयारी

परिवहन निगम भागलपुर से कोलकाता और बांका से सिलीगुड़ी के लिए बस सेवा जल्द शुरू करेगा। दरअसल बिहार और पश्चिम बंगाल के विभिन्न शहरों से आने जाने के लिए 45 रूटों पर बस चलाने पर सहमति बनी है। 14 ऐसे रूट हैं जिनमें बस नहीं चल रही है। भागलपुर से भाया दुमका कोलकाता के लिए और बांका से सिलीगुड़ी के लिए बस नहीं चल रही है। इसको लेकर 27 जनवरी तक प्राइवेट संचालकाें से आवेदन मांगे गए थे। अभी भागलपुर से निजी बसें कोलकाता जाती हैं। बांका से सिलीगुड़ी के लिए बस नहीं है।

फंड के अभाव में स्मार्ट सिटी से नहीं शुरू हाे सकी सेवा

स्मार्ट सिटी द्वारा भी परिवहन निगम को सीएनजी बस मिलने वाली थी, लेकिन फंड के अभाव में इसे रोक दिया गया है। दरअसल पिछले वर्ष 30 अगस्त को प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में क्षेत्रीय प्राधिकार की बैठक हुई थी, जिसमें इस बात की चर्चा की गई थी। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी को 31 मार्च तक किसी भी तरह के फंड नहीं मिलने की वजह से इस योजना पर स्मार्ट सिटी से अभी ब्रेक लगा दी गई है।