भागलपुर के इंग्लिश गांव का अस्तित्व बचाया जाएगा:गंगा की तेज धारा में कटकर समा गए दर्जनों घर, बिहार सरकार द्वारा 17.68 करोड़ की राशि आवंटित;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

भागलपुर जिले के सबौर प्रखंड के इंग्लिश गांव के अस्तित्व को बचाया जाएगा। बीते दिनों दर्जनों घर गंगा की तेज धारा में कटकर समा गए थे। ग्रामीणों के द्वारा बचाने के लिए लगातार प्रयास किया गया था। जलस्तर कम होने के बाद कटाव रुका है।

अब गांव को बचाने के लिए बिहार सरकार ने कदम उठाया है। इसको लेकर सरकार ने 17 करोड़ 68 लाख रुपया मुहैया कराया है। इस राशि से कटाव रोधी कार्य किया जाएगा और इंग्लिश गाँव के अस्तित्व को बचाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने किया था हवाई सर्वेक्षण

जिलाधिकारी की मानें तो इंग्लिश गांव में भीषण कटाव हुआ था जिसका हवाई सर्वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। अब इसको लेकर राशि आवंटित की गई है। 17 करोड़ से अधिक राशि सिर्फ इंग्लिश गांव व आसपास को बचाने के लिए मुहैया कराया गया है। कार्य को लेकर टेंडर में चला गया है, जून से पहले इस काम को पूरा किया जाएगा।

दूसरे जगह लिए हुए हैं शरण

कटाव पीड़ित दूसरे जगह जा कर शरण लिए हुए हैं। इंग्लिश गांव में करीब 700 घर हुआ करता था। अब तीन दर्जन से अधिक घर गंगा में समा चुके हैं। वहीं खेती योग्य जमीन भी गंगा में विलीन हो चुका है। सभी कटाव पीड़ित प्रखंड के जमीन पर शरण लिए हुए हैं। यहां तक कि कटाव पीड़ित को मुवाजा तक नहीं मिला है।

कटाव के समय प्रशासन ने बताया था कि गंगा से सटा हुआ गांव है, इसको बचाना मुश्किल होगा। लेकिन अब इसको बचाने की कवायद शुरू की जाएगी। 15 मई तक का काम पूरा करने का अल्टीमेटम दिया गया है। जल्द ही काम पूरा हो जाएगा।