भागलपुर में निकाली गई निशान शोभा यात्रा:फाल्गुनी रंग चढ़ते ही निकाली भव्य यात्रा, 75 किलोमीटर से पैदल चलकर भागलपुर पहुंचे;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

भागलपुर में फाल्गुनी का रंग चढ़ने लगा हैं। इसको लेकर हर वर्ष फाल्गुन आते ही शहर में निशान शोभायात्रा की शुरुआत होती है। गुरुवार को श्री श्याम महोत्सव 2023 के तहत इंद्रधनुष श्री श्याम निशान शोभायात्रा निकाला गया। इसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। सभी ने नाचते, झूमते हुए पूरे शहर में भ्रमण किया। शहर वासियों ने श्रद्धालुओं के ऊपर फूल का वर्षा किया। कई जगह पर उनके स्वागत के लिए अलग अलग जगहों पर स्टॉल लगाए गए थे। पूरे शहर में भ्रमण करते हुए पुनः मन्दिर प्रवेश कर गई।

शहर के आसपास के जिलों से भी पहुंचते हैं श्रद्धालु

आयोजन कर्ता ने बताया कि इसका इतिहास काफी पुराना है। इसमें सिर्फ भागलपुर ही नहीं, गोड्डा, बांका, नवगछिया, सुल्तानगंज सहित आसपास के जगहों के श्रद्धालु निशाना लेकर पहुंचते हैं। गोड्डा से भागलपुर पैदल ही बाबा का निशान लेकर पहुंचते हैं। बच्चे भी इस निशान में शामिल हुए। सभी गाने की धुन पर थिरकते हुए निशान लेकर मंदिर पहुंचे।

वर्षों पुराना है इसका इतिहास

निशान शोभा यात्रा का वर्षों पुराना इतिहास है। ऐसी मान्यता है कि जिसकी मन्नते पूरी होती है वो निशान लेकर यहां आते हैं। निशाना की अपनी महत्वता है। वर्षों पुराना इसका इतिहास रहा है। हम लोग 15 वर्षों से निशाना लेकर यहां पहुंचते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार महिला श्रद्धालु की संख्या काफी बढ़ी है। श्री श्याम के नारे से पूरा शहर गुंजायमान हो उठा। सभी एक दूसरे को गुलाल लगाते हुए निशाना को लेकर मन्दिर के तरफ बढ़ते हुए नजर आए।

सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम

निशान यात्रा को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। किसी प्रकार का उपद्रव न हो इस पर विशेष निगरानी रखी गई थी।