यात्रियों को मंदिर का होगा अहसास:अजगैबीनाथ मंदिर की तरह दिखेगा सुल्तानगंज स्टेशन, होगा परिवर्तन;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन अब अजगैबीनाथ मंदिर के स्वरूप में बनेगा। स्टेशन अभी भी मंदिरनुमा है, लेकिन अब इसके ढांचे में और परिवर्तन किया जाएगा। ताकि वह अजगैबीनाथ मंदिर की तरह दिखे। स्टेशन पर मल्टी लेवल पार्किंग, सीटिंग अरेंजमेंट के साथ प्रतीक्षालय, फुटओवर ब्रिज की सुविधा हाेगी। लिफ्ट एवं एस्केलेटर भी लगेंगे। इसको लेकर मालदा डिवीजन ने तैयारी शुरू की है। वास्तुकला डिजाइन का काम नोएडा की मॉडरेच इंडिया को दिया गया है।

एजेंसी की टीम ने सर्वे भी शुरू कर दिया है। मालदा मंडल की पीआरए रूपा मंडल ने बताया कि सुल्तानगंज सहित मालदा डिवीजन के 15 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास होना है। उन्होंने बताया कि वास्तुकला टीम के साथ हुई बैठक में मालदा मंडल के डीआरएम विकास चौबे ने टीम को निर्देश दिया था कि सुल्तानगंज स्टेशन का निर्माण वहां के पर्यटन के दृष्टिकोण से खास है। इसलिए स्टेशन अजगैबीनाथ मंदिर के स्वरूम में हाे। सर्वे टीम अपनी वास्तुकला उसी डिजाइन की बनाएगी।

नया फुट ओवरब्रिज सभी प्लेटफार्माें काे जाेड़ेगा : उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले यात्री साथ ही साथ ही पर्यटक को स्टेशन पर उतरने के साथ या एहसास हो कि वह अजगैबीनाथ पहुंचे हैं। स्टेशन के इंटीरियर में भी इनसे जुड़ी चीजों को बखूबी दर्शाए जाने की याेजना है। स्टेशन को ग्रीन जोन के रूप में डवेलप किया जाएगा। इसके लिए स्टेशन पर सोलर पैनल, वॉटर रीसाइकलिंग प्लांट, सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भी लगाए जाएंगे। पार्क भी बनेगा। ताकि पर्यावरण बेहतर हाे सके।

स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

अत्याधुनिक प्रतीक्षालय व शौचालय बनेंगे

लिफ्ट व एस्केलेटर की व्यवस्था रहेगी

मल्टीलेवल पार्किंग बनाया जाएगा

सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनेंगे ,सोलर पैनल लगेंगे