विभाग खंगाल रहा डाटा:जून में जगदीशपुर व नवगछिया में चालू होंगे स्क्रैप सेंटर, यहां गाड़ियां बेचने पर नई गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन में मिलेगी छूट;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

केंद्र सरकार की ओर से लागू की गई नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैप पॉलिसी के तहत नवगछिया के जगतपुर और जगदीशपुर में स्क्रैप सेंटर खुलेगा। दोनों जगह काम तेजी से चल रहा है। जून से यह सेंटर चालू हाे जाएगा। इस सेंटर पर लाेग अपना 15 वर्ष पुराना डीजल और 20 वर्ष पुराना पेट्रोल वाहन बेच सकेंगे। इससे उन्हें गाड़ियाें का उचित दाम मिलेगा। वहां से एक सर्टिफिकेट मिलेगा। नया वाहन खरीदते वक्त उसे दिखाने पर रजिस्ट्रेशन में छूट दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने अगस्त 2021 में इस पॉलिसी को लॉन्च किया था। अब जिले में भी इसपर काम हाे रहा है। डीटीओ कार्यालय से मिले आंकड़े के अनुसार शहर में करीब 15 हजार ऐसे वाहन हैं। विभाग अब अनफिट वाहनों की सूची तैयार करने के लिए पंजीयन डाटा खंगाल रहा है। जिला परिवहन अधिकारी अरुण प्रकाश ने बताया कि बीके कंस्ट्रक्शन कंपनी जगतपुर और शिव शंकर इस्पात कंपनी जगदीशपुर में स्क्रैप सेंटर चलाएंगी।

दोपहिया वाहन खरीदने पर 15 हजार का फायदा

पाॅलिसी के तहत स्क्रैप सेंटर में पुरानी दाेपहिया गाड़ी देने पर 15 हजार तक का फायदा हाे सकता है। सर्टिफिकेट मिलने के बाद एक लाख की नई गाड़ी की खरीद पर डीलर की ओर से 5 हजार रुपए तक की छूट मिल सकती है। टैक्स में चार हजार रुपए तक की छूट ले सकते हैं। चार हजार रुपए तक स्क्रैप की कीमत मिल सकती है। रजिस्ट्रेशन शुल्क माफ हाे जाएगा।

नई कार की खरीद पर एक लाख तक का उठा सकेंगे लाभ

स्क्रैप पॉलिसी के तहत नई कार की खरीद पर कीमत के आधार पर लाभ मिलेगा। इसमें 10 लाख की कार खरीदने में एक लाख तक का लाभ हाे सकता है। पुरानी कार की राशि, स्क्रैप पालिसी के तहत डीलर की छूट, पंजीयन और रोड टैक्स में छूट जाेड़कर इतना लाभ हाे सकता है।

हर साल जिले में बढ़ रहे इतने वाहन

दाेपहिया – 5 हजार रुपए

चारपहिया – 2 हजार रुपए

भारी वाहन- 100