सबौर के इंग्लिश में भीषण गंगा कटाव एक दर्जन घर पानी में समाया।

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

प्रखंड क्षेत्र के फरका पंचायत स्थित वार्ड नंबर तीन, आठ और दस इंग्लिश में गुरुवार को कटाव के कारण एक दर्जन से अधिक घर गंगा कटाव में समा गए। सबसे ज्यादा इंग्लिश महादलित टोला वार्ड 3 में गंगा कटाव में आधा दर्जन से अधिक घर गंगा कटाव में समाए।

गुरुवार की अहले सुबह से गंगा का कटाव तेज हो गया, जिसके कारण इंग्लिश महादलित टोले में अफरा-तफरी मच गई। कुछ लोग घर में सो रहे थे। कटाव की आवाज सुनकर उठे और घर से बाहर निकल कर अपनी जान बचाई। कटाव इतना भीषण था कि लोगों को समान निकालने का मौका नहीं मिला। कुछ लोग थोड़ा सामान निकाल पाए। वहीं लगातार रुक-रुक कर गंगा कटाव जारी है। लगभग अभी भी 50 घर गंगा कटाव के जद में हैं। कटाव पीड़ित अपने बचे समान निकालने में जुटे हुए हैं। इधर इंग्लिश वार्ड नंबर 8 में भी गंगा कटाव हुआ जहां तीन घर कटाव में समाए। वार्ड नंबर 10 इंग्लिश में 200 फीट लंबी 100 फीट चौड़ी जमीन गंगा कटाव में समा गई। फरका पंचायत के मुखिया राजेंद्र प्रसाद मंडल ने कहा कि अहले सुबह से ही गंगा कटाव तेज होने के कारण किसी तरह लोग घर से निकलकर अपनी जान बचाए।

इस संबंध में सीओ अजीत कुमार झा ने कहा कि इंग्लिश में कटाव की जानकारी मिलते ही कटाव स्थल पर जांच के लिए गए थे। कटाव पीडित से बात की गई है जो भी पीड़ितों को सरकारी सहायता दिलवाया जाएगा।

एक दर्जन घर गंगा कटाव में समाए: इंग्लिश गांव में एक दर्जन घर गंगा कटाव में समाए जिन लोगों का घर गंगा कटाव में समा गया पीडित सभी इंग्लिश महादलित टोला निवासी केशो पासवान शिवचरित्र पासवान बबलू पासवान डब्लू पासवान शंभू पासवान संजय यादव अजय यादव मनोज पासवान पिंटू पासवान मनीष पासवान सहित एक दर्जन से अधिक लोगों का घर गंगा कटाव में समा गया इस संबंध में ग्रामीण भागवत चौबे संजीत कुमार सहित अन्य लोगों ने कहा कि एक दर्जन से अधिक घर गंगा कटाव में खत्म हो गया। पूर्व मुखिया रामबरन यादव का भी घर गंगा कटाव के करीब है लगभग 200 फीट लंबा 100 फीट चौड़ा गंगा किनारे बसे घर कट गया।कटाव पीड़ित रहने के लिए नए जगह तलाश रहे हैं।