सबौर में बनेगा दोमंजिला भवन:सालभर में तैयार होगा इमरजेंसी रिस्पांस फेसिलिटी सेंटर, रात व खराब मौसम में भी काम करेगी टीम;

जिला आपातकालीन रिस्पांस सुविधा सह प्रशिक्षण केंद्र के भवन का निर्माण सबाैर के इब्राहिमपुर में एक एकड़ जमीन में सप्ताहभर में शुरू हाे जाएगा। इसके लिए टेंडर कर एजेंसी का चयन कर लिया गया है। करीब दस कराेड़ रुपए की लागत से दाेमंजिला भवन बनेगा। यह इस साल के अंत तक बनकर तैयार हाे जाएगा।

अगले साल से वहां सारी सुविधा मिलने लगेगी। आपदाओं से निपटने के लिए वहां सारी व्यवस्था रहेगी। एसडीआरएफ की टीम भी वहां तैनात रहेगी। इमरजेंसी टीम रात और खराब माैसम में भी काम कर सकेगी। भवन निर्माण विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर विनय कुमार सिंह ने बताया कि टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सप्ताहभर के अंदर काम शुरू हाेगा और सालभर के अंदर निर्माण पूरा हाे जाएगा।

24 घंटे तैनात रहेगी एसडीआरएफ की टीम

आपदा के दाैरान रिस्पांस टीम काे प्रशिक्षण दिया जाएगा। एसडीआरएफ की टीम 24 घंटे रहेगी। गुना 7 स्थायी प्रतिनियुक्ति के मकसद से जिला में जिला इमरजेंसी रिस्पांस फेसिलिटी सह ट्रेनिंग सेंटर बनेगा। सेंटर की स्थापना के लिए इस प्रस्तावित भूमि काे आपदा प्रबंधन विभाग काे नि:शुल्क ट्रांसफर की गई है। लंबे समय से टेंडर की प्रक्रिया चल रही थी, जिसे अब पूरी कर ली गई है। सेंटर में आधुनिक सुविधाओं से लैस टीम रहेगी।

यह जिला इमरजेंसी रिस्पांस टीम हाेगी। इस टीम के पास अच्छी नई संचार तकनीक की सुविधा रहेगी। इससे वे किसी समय राहत और बचाव का काम कर सकेंगे। अभी रात में टीम काे काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस कारण से उन सभी उपकरणाें से टीम काे लैस किया जाएगा, जिससे वे लाेग रात में भी काम कर सकेंगे। साथ ही खराब माैसम में भी टीम बचाव का काम कर सकेगी।