सांसद की अध्यक्षता में बैठक:कहलगांव विद्युत शवदाह गृह के निर्माण को जमीन चिह्नित करें, सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल में जांच का दायरा बढ़ाएं;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

जिला स्तरीय समन्वय व अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक सांसद अजय कुमार मंडल की अध्यक्षता में हुई। इसमें विभिन्न याेजनाओं की समीक्षा की गई। इसमें सड़क, नाला, पेयजल समेत विभिन्न याेजनाओं की समीक्षा हुई। इसमें सांसद ने निर्देश दिया है कि गर्मी काे देखते हुए हर घर नल का जल सुचारू ढंग से पहुंचे। इसमें किसी तरह की काेताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गर्मी में लाेगाें काे पानी संकट से नहीं जूझना पड़े, इसकी मुकम्मल व्यवस्था की जाए। बैठक में पीएचईडी की समीक्षा में पाया गया कि वर्ष 2020-21 के तहत पुराने चापाकल के स्थान पर 63 नए चापाकल लगाए गए हैं।

वर्ष 2021-22 में 2553 चापाकलों की मरम्मत की गई है। धान खरीद की समीक्षा में पाया गया कि खरीफ में 2022-23 के तहत 11315.36 टन की खरीद की गई। 23 करोड़ 36 लाख 62 हजार 184 रुपए का किसानाें का भुगतान किया गया। सामाजिक सुरक्षा कोषांग की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा में पाया गया कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत सदर अनुमंडल व कहलगांव में लाभुकों की संख्या 72784 है। जबकि नवगछिया अनुमंडल में लाभार्थियों की संख्या 23292 है। लक्ष्मी बाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में लाभुकों की संख्या 16734 है।

बैठक में बिहार नि:शक्तता पेंशन योजना के तहत लाभुकों की संख्या 28571 है। जबकि राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत लाभुकों की संख्या 253 है। इनको डीबीडी के माध्यम से भुगतान किया जाता है। समीक्षा के दाैरान पाया गया कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बालिका दिवस पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम किया गया। 23 मार्च को सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। आईसीडीएस की योजना की समीक्षा में पाया गया कि परवरिश योजना के तहत 385 आवेदन प्राप्त किए गए। इसके निपटारे की कार्रवाई की जा रही है। ग्रामीण कार्य विभाग की याेजनाओं की समीक्षा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज-1 के तहत पूर्ण योजनाओं की संख्या 124 है। जबकि शेष 2 योजना अपूर्ण है। पीएम ग्राम सड़क योजना फेज-2 के तहत पूर्ण योजनाओं की संख्या-2 है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना सामान्य के तहत पूर्ण योजनाओं की संख्या-15 है।

बैठक में आए सुझावाें का अफसर करें पालन : डीएम

बैठक में विभिन्न विभागों की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की गई। इसमें सांसद ने निर्देश दिया गया कि योजनाओं के गुणवत्तापूर्ण, समय पर क्रियान्वयन को प्राथमिकता दी जाए। बैठक में जन प्रतिनिधियों ने क्षेत्र की समस्याओं के संदर्भ में उपयोगी सुझाव दिए। कहलगांव में विद्युत शवदाह गृह निर्माण के लिए शीघ्र भूमि चिह्नित करने का निर्देश दिया। बैठक में सुझाव दिया गया कि सुलतानगंज रेफरल अस्पताल में जांच के दायरे को और बढ़ाया जाए।

महिला अस्पताल की मरम्मत के लिए कार्रवाई की जाए। सिविल सर्जन को इससे संबंधित रिपाेर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। डीएम ने सभी संबंधित विभागों को दिशा की बैठक के दौरान संज्ञान में लाई गई समस्याओं के निराकरण के लिए जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में नगर आयुक्त याेगेश सागर, उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग, जिला परिषद अध्यक्ष अनंत कुमार उर्फ टुनटुन साह, मेयर डाॅ. वसुंधरा लाल, अपर समाहर्त्ता समेत विभिन्न विभागाें के पदाधिकारी माैजूद थे।