2027 तक पुल बनकर होगा तैयार:जून से शुरू होगा फोरलेन पुल का निर्माण, 10 साल तक मेंटेनेंस की जवाबदेही भी एजेंसी की होगी;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा ताे दाे माह के अंदर विक्रमशिला सेतु के समानांतर गंगा नदी पर फाेरलेन पुल का निर्माण शुरू हाे जाएगा। इसके लिए निर्माण एजेंसी एसपी सिंगला नवगछिया के जह्नावी चाैक से करीब दाे किलाेमीटर दूर इस्माइलपुर रोड पर 32 बीघे में प्लांट लगा रही है। इसमें स्टाफ क्वार्टर, कार्यालय, स्टोर, लैब, कॉस्टिंग बेड (ढलाई का कार्य) होगा। कंपनी पुल के दोनों छोर पर यार्ड बनाएगी। एजेंसी भागलपुर की तरफ प्लांट लगाने के लिए जगह की तलाश कर रही है।

कंपनी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, इसके लिए करीब 25 बीघा जमीन की जरूरत हाेगी। दोनों छोर पर यार्ड होने से काम करने में सहूलियत हाेगी। इन सारे काम काे करने में दाे माह का समय लगने की संभावना है। इसके बाद निर्माण शुरू हाे जाएगा। फाेरलेन पुल के निर्माण के लिए चिह्नित जमीन की मापी भी शुरू कर दी गई है। यह पुल एक्स्ट्रा डाेज केबल तकनीक पर बनेगा, ताकि पुल अधिक वाहनाें का भार सहन कर सके। इसे पूरा हाेने में चार साल की समय सीमा तय की गई है। यानी, 2027 तक फाेरलेन पुल बनकर तैयार हाे जाएगा।

995 कराेड़ की लागत से बनेगा 4.455 किलोमीटर लंबा पुल

995 करोड़ की लागत से बनने वाले फोरलेन पुल का निर्माण एक्स्ट्रा डोज केबल के तर्ज पर होगा। इससे पुल को अधिक भार सहने में मदद मिलेगी और जंपिंग नहीं होगी। केबल विदेश से मंगाया जाएगा। पुल का निर्माण चार साल में पूरा करना है। 10 साल तक इसके रखरखाव की जवाबदेही भी एजेंसी की हाेगी। समानांतर फोरलेन पुल विक्रमशिला सेतु के 50 मीटर पूरब की तरफ बनना है। निर्माण शुरू करने से पहले मिट्टी की जांच होगी। अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के निर्देश पर पुल के दाे पाया के बीच की दूरी 100 मीटर की होगी। इसमें 45 पाए हाेंगे। पुल की लंबाई 4.455 किमी हाेगी। चाैड़ाई 29 मीटर हाेगी। नवगछिया की तरफ 35 मीटर व भागलपुर की तरफ 53 मीटर पहुंच पथ बनेगा। यह विक्रमशिला सेतु के पहुंच पथ से जुड़ेगा।

पहले हुए टेंडर में नई शर्त जुड़ने पर एजेंसी ने बंद कर दिया था काम

पहले हुए टेंडर में अतिरिक्त शर्ताें काे जाेड़ने की वजह से निर्माण एजेंसी ने काम बंद कर दिया गया। पर्यावरण मंत्रालय ने गंगेटिक डॉल्फिन रिजर्व एरिया होने के कारण पाए की खुदाई शाम 5 बजे तक खत्म करने के लिए कहा था। इस कारण एजेेंसी काम से पीछे हट गई थी। अब समय में बदलाव करने की बात पर एजेंसी काम के लिए राजी हुई है।

कागजी कार्रवाई पूरी करते ही शुरू हाेगा काम

निर्माण एजेंसी ने नवगछिया की तरफ प्लांट लगाना शुरू कर दिया है। इसके बाद निर्माण कंपनी को मोर्थ कार्यालय में कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी। दो माह के भीतर निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। -वीरेंद्र सिंह खैरा, क्षेत्रीय अधिकारी, मोर्थ