सृष्टि पार्क, दुमका (Srishti Pahar Park) – Dumka

Srishti Pahar Park, Dumka

सृष्टि पार्क दुमका जिले का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। सृष्टि पार्क दुमका जिले में कुरुवा में स्थित है। सृष्टि पार्क दुमका जिले में, दुमका मुख्य जिले से करीब 3 किलोमीटर दूर है। इस पार्क में आपको पहाड़ी, झील, झूले और एक जूते के आकार की बिल्डिंग देखने के लिए मिलती है। इस पार्क में पहाड़ी की सबसे ऊंची चोटी पर बूट हाउस बना हुआ है। बूट हाउस बहुत सुंदर है और बूट हाउस देखने में आकर्षक लगता है। यहां पर जूते के आकार का एक बड़ी सी स्मारक बनी हुई है। यहां पर व्यूप्वाइंट भी बना हुआ है, जहां से आप दुमका शहर का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। 

Srishti Pahar Park, Dumka

पहाड़ी की तलहटी में आपको झील देखने के लिए मिलती है। झील में नौका विहार की सुविधा उपलब्ध है। आप यहां पर आ कर बोटिंग का मजा ले सकते हैं। पार्क में कॉफी हाउस भी बना हुआ है, जहां पर आप चाय नाश्ता कर सकते हैं। यहां पर भगवान दीनानाथ, माता शिव और पार्वती का मंदिर भी बना हुआ है। यह जगह बहुत सुंदर है और आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। 

Srishti Pahar Park, Kurwa Pahar, Dumka

This park is near to Sido Kanhu airport. This park has been made on Kurwa hill. In 1994 two viewpoints were constructed on top of two hills, which are still present.Tourists can enjoy the sunset over Massanjore Dam backwaters from here.It is a wonderful place.

Timings: 9.00 AM to 7 PM every day.