बांका: 47 करोड़ से बनेगा अमरपुर का बाइपास, जाम से मिलेगी मुक्ति, हुई संघर्षों की जीत;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

बांका के अमरपुर में बाइपास के निर्माण को लेकर लंबे समय से संघर्ष होता रहा। लोगों ने धरना प्रदर्शन भी किया। अब इस बाइपास का निर्माण होने जा रहा है। 21 फीट चौड़ी होगी सड़क। एडीबी बैंक ने दी राशि दे दी है। 5.35 किलोमीटर लंबा बनेगा बाइपास। डीपीआर तैयार।

अमरपुर (बांका): एशियन डवलपमेंट बैंक की सहायता से राजकीय राजमार्ग का होने वाले सड़क निर्माण में अमरपुर बाइपास का भी निर्माण होने के संकेत मिलने क्षेत्र के लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त किया । जिसमें अब बाइपास 47 करोड़ रुपये की लागत से 21 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण किया जाएगा। ज्ञात हो कि अमरपुर में बाइपास नहीं रहने से लगभग दो-तीन दशकों से शहर मे जाम की समस्या बनी हुई है। जिसको लेकर विभिन्न राजनीतिक एवं सामाजिक संगठनों ने अमरपुर में बाइपास निर्माण की लेकर धरना-प्रदर्शन भी किया था। जिसको लेकर पांच वर्ष पूर्व तत्कालीन क्षेत्रीय विधायक जनार्दन मांझी ने अमरपुर के जाम की समस्या से क्षेत्र के लोगों को होने वाले परेशानी को गंभीरतापूर्वक लेते हुए बाइपास निर्माण को लेकर पहल की थी।

जिसपर अमरपुर के बाइपास को लेकर कई बार सर्वे का काम पूर्ण हो गया है। टीम ने बताया कि गंगापुर गढैल गांव से महौता बहियार ,कोल्ड स्टोरेज होते हुए धर्मपुर हाट तक तथा कुल्हडिय़ा से भदरिया होते हुए सलेमपुर से इंगलिशमोड़ चौक तक का सर्वे किया गया था , लेकिन इसके बाद सिहुड़ी मोड़ से दिग्धीपोखर होते हुए कोल्ड स्टोरेज तक तथा चपरी मोड़ से कुल्हडिय़ा चौक तक बाइपास के निर्माण होने की स्वीकृत की गई है। जिसका डीपीआर तैयार है। और शीघ्र ही भूमि अधिग्रहण का भी कार्य शुरू होने की तैयारी चल रही है। ऐसे में एडीबी द्वारा बाइपास के निर्माण में राशि देने की सहमति दिये जाने पर लोगो में लंबे दिनों की मांग साकार होते दिखने लगा है।

बीआरडीसी से सहायक अभियंता रंजीत कुमार ने कहा कि अमरपुर के बाइपास का निर्माण दो पार्ट में होना है। एक पार्ट सिहुड़ी मोड़ से दिग्धीपोखर होते हुए कोल्ड स्टोरेज तक तथा दूसरा पार्ट चपरी मोड़ से कुल्हडिय़ा चौक तक साढे चार किलोमीटर का होना है। सिहुड़ी मोड़ से कोल्ड स्टोरेज तक पथ निर्माण विभाग बांका द्वारा निर्माण किया जाएगा। जबकि दूसरा पार्ट बीआरडीसी द्वारा किया जाएगा। एडीबी द्वारा ऋण प्रक्रिया के तहत है। इसके बाद राज्य सरकार के द्वारा अनुमोदन किया जाना है।