पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा विक्रमशिला और बटेश्वर स्थान;

विक्रमशिला और बटेश्वर स्थान के पर्यटकीय विकास को लेकर पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने गुरुवार को विक्रमशिला और बटेश्वर स्थान का निरीक्षण किया। प्रधान सचिव ने पर्यटन विभाग पटना के कार्यपालक अभियंता धनंजय नारायण, आर्किटेक्ट इंजीनियर सत्यवीर, एडीएम भागलपुर मोईद जिया, एसडीओ मधुकांत, डीसीएलआर संतोष कुमार, सीओ राम अवतार यादव और आमीन अजीत गौतम के साथ विक्रमशिला खुदाई स्थल गेट के सामने अधिग्रहित 9.83 एकड़ जमीन का निरीक्षण किया और अधिकारियों के साथ बैठक कर विक्रमशिला के विकास के लिए बनने वाले कैफेटेरिया, गेस्ट हाउस, पार्क, बाउंड्री वॉल, पाथवे, हाई मास्ट लाइट, दुकान आदि को लेकर चर्चा की गई।

 पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने विक्रमशिला के अवलोकन करने के बाद बताया कि 13-14 वर्ष पूर्व जिलाधिकारी भागलपुर के रूप  मैं विक्रमशिला आया था। विक्रमशिला अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय महत्व का धरोहर है। विक्रमशिला अंतराष्ट्रीय स्तर पर नालंदा और तक्ष्यशिला के समकक्ष महत्व रखता  है। इसका विकास आवश्यक है। इसका पीपीआर बनाया जा रहा है। स्टैंडिंग कमिटी से पारित होने के बाद डीपीआर बना सरकार के सम्मुख अनुमोदन के लिए रखा जाएगा। इस महीने के अंत तक में  आर्किटेक्ट इंजीनियर और कार्यपालक अभियंता के द्वारा हमारे कार्यालय में समीक्षा करने के उपरांत सक्षम स्वीकृति के लिए कार्रवाई करने का प्रयास करेंगे।

विक्रमशिला के वास्तु कला के अनुरूप 9:83 एकड अघिग्रहित जमीन की चाहरदीवारी बनाई जायेगी। जिसमें विक्रमशिला के अवलोकन हेतू आने जाने वाले लोगो के लिए मूलभुत सुविधाओं सहित ऑडियो-विजुवल ऑडिटोरियम का भी निर्माण कराया जायेगा। कुछ ग्रामीणों ने अधिग्रहीत 9:83 एकड़ भूमि में से कुछ हिस्से की जमीन का भुगतान नहीं होने की बात प्रधान सचिव को बताई गई। जिसपर उन्होंने कहा कि आपका पैसा सक्ष्म प्राधिकार के पास जमा है आप जाकर वहां भुगतान प्राप्त कर लें।

विक्रमशिला अवलोकन के बाद प्रधान सचिव ने बटेश्वर स्थान का अवलोकन कर मंदिर परिसर तथा इसके आसपास की खाली जमीन व अवतक हुए निर्माणों का जायजा लिया। अंचल अमीन द्वारा सर्वे मैप के अनुसार बटेश्वर स्थान में उपलब्ध जमीन और उनपर हुए निर्माण का ब्योरा सौपा गया। जिसके आधार पर उन्होने इस स्थान के विकास एवं सौंदर्यकरण हेतु डीपीआर तैयार करने का निर्देंश विभाग के अर्किटेक एवं अभियंता को दिया। इसके बाद उन्होंने बाबा बटेश्वर स्थान में विधिवत पूजा-अर्चना भी किया।

केन्द्रीय रेलवे रेल यात्री संघ ने प्रधान सचिव को किया सम्मानित-:

बटेश्वर स्थान पहुंचे पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल का स्वागत केन्द्रीय रेलवे रेल यात्री संघ के विष्णु खेतान ने उन्हे अंगवस्त्र और बाबा बटेश्वरनाथ के प्रतीक चिह्न देकर किया।