भागलपुर की दो बड़ी परियोजनाओं का कल हाजीपुर से होगा शिलान्यास

भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सात जून को हाजीपुर से 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसमें भागलपुर की दो बड़ी परियोजना शामिल है। सबसे अधिक राशि की दोनों योजनाएं भागलपुर से जुड़ी हुई हैं। दोनों परियोजनाओं के पूरा होने पर भागलपुर का सड़क संपर्क बंगाल और झारखंड के कई शहरों से हो जाएगा।

केन्द्रीय मंत्री सात जून को हाजीपुर से मुंगेर-भागलपुर- मिर्जाचौकी फोरलेन नया ग्रीनफील्ड कॉरिडोर और वर्तमान मुंगेर-भागलपुर- मिर्जाचौकी टू लेन पेब्ड शोल्डर परियोजना का शिलान्यास करेंगे। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन की लंबाई 124 किमी और लागत 5788 करोड़ रुपये है। चार पैकेज में इसे बनाया जाएगा। वर्तमान मुंगेर-मिर्जाचौकी टू लेन की लंबाई 108 किमी है और इस पर 1044 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। कार्यक्रम में भागलपुर और बांका सांसद को भी आमंत्रित किया गया है। भागलपुर सांसद अजय कुमार मंडल ने कहा कि कार्यक्रम में शामिल होने पर सोमवार को विचार करेंगे। सांसद ने कहा कि भागलपुर के लिए दोनों महत्वपूर्ण परियोजना है। वर्तमान में भागलपुर से पीरपैंती तक एनएच 80 की स्थिति खराब है। इसके चलते लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है। टू लेन बनने से लोगों को राहत मिलेगी। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन बनने से भागलपुर और आसपास के क्षेत्र का विकास होगा।

रेलमंत्री से शिकायत के बाद काम शुरू: सांसद

सांसद अजय कुमार मंडल ने बताया कि पीरपैंती के स्थानीय लोगों की समस्याओं को देखते हुए रेलवे स्टेशन के पश्चिम आरओबी पुल का निर्माण कार्य प्रारंभ करने का आग्रह किया था। सांसद ने कहा कि रेलमंत्री से शिकायत करने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया गया है। पुल का निर्माण जल्द होना चाहिए। इसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है। वैकल्पिक मार्ग में जलजमाव के चलते एंबुलेंस आदि वाहनों को आने-जाने में परेशानी होती है।