कालेजों के लिए नैक की मान्यता जरूरी, तैयारी में जुट जाएं प्राचार्य;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

कटिहार : पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राजनाथ यादव ने सोमवार को डीएस कालेज, केबी झा कालेज एवं एमजेएम महिला कालेज का निरीक्षण किया। इस दौरान वे कालेज एवं छात्रों की समस्याओं से अवगत हुए एवं इसके समाधान का आश्वासन भी दिया।

उन्होंने प्रधानाचार्यों से कालेजों के नैक की मान्यता को लेकर तैयारी में जुट जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि नैक से एक्रीडेशन सभी कालेजों के लिए जरूरी है। इसके लिए राजभवन एवं शिक्षा विभाग से भी बार-बार निर्देशित किया जा रहा है। जिन कालेजों को नैक से एक्रीडेशन मिला हुआ है वे अगले चरण में और बेहतर ए और बी के हिसाब से तैयारी करें। उच्च शिक्षा को लेकर सरकार गंभीर है। विवि अंतर्गत जिला मुख्यालय में कम से कम एक कालेज में पीजी की पढ़ाई सुनिश्चित करनी है। पूर्णिया, कटिहार और अररिया में पीजी की पढ़ाई चल रही है। किशनगंज में पीजी की पढ़ाई शुरू कराने को लेकर शिक्षा विभाग एवं राजभवन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। जहां भी चतुर्थ वर्गीय, साफ-सफाई कर्मी के साथ सुरक्षा गार्ड की जरूरत है, उसकी नियुक्ति आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाएगी।

कुलपति ने डीएस कालेज में स्नातक तृतीय खंड की कापी के मूल्यांकन कार्य का भी जायजा लिया। इस दौरान प्रधानाचार्य डा संजीव कुमार भी थे। प्रधानाचार्य ने उन्हें कालेज की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कुलपति को कालेज के सामान्य छात्रावास, कल्याण छात्रावास, शिक्षक एवं प्रधानाचार्य आवास, आडीटोरियम की जर्जर स्थिति से अवगत कराया। कुलपति ने इसका एस्सेसमेंट कराकर जीर्णोद्धार के लिए विवि को प्रस्ताव भेजने को कहा।

कुलपति ने केबी झा कालेज में नैक एक्रीडेशन की तैयारी, स्मार्ट क्लास की व्यवस्था, साफ-सफाई रखने आदि का निर्देश दिया। कालेज के प्रधानाचार्य डा हरेंद्र कुमार सिंह ने कुलपति को कालेज में जलजमाव की समस्या से अवगत कराया। जिसपर कुलपति ने मिट्टी भराई समेत रंगरोगन अन्य खर्च को लेकर प्रस्ताव की मांग की। कालेज में वनस्पतिशास्त्र, जंतु विज्ञान एवं भूगोल में शिक्षकों की मांग पर कहा कि तत्काल अतिथि शिक्षकों की बहाली इन पदों पर की जाएगी।

महिला कालेज के प्रधानाचार्य प्रो रमेश प्रसाद सिंह से कालेज में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की पढ़ाई शुरू करने को लेकर प्रस्ताव मांग गया। ताकि इसे उच्च शिक्षा एवं राजभवन को भेजा जा सके। उन्होंने कालेज में पठन-पाठन, साफ-सफाई समेत अन्य मौलिक सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।