बांका: श्रावणी मेला में आकर्षण का केंद्र रहेगा टेंट सिटी, 600 की कैपेसिटी; एक माह तक चलेगा सांस्कृतिक कार्यक्रम;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

श्रावणी मेला शुरू होने में महज एक सप्ताह का समय शेष है। कांवरियों को मेला में कोई असुविधा ना हो इसके लिए जिला प्रशासन लगा हुआ है। कांवरिया पथ में कांवरियों को ठहरने के लिए दो वर्ष पूर्व की तरह इस बार भी पर्यटन विभाग की ओर से टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है।

सेल्फी लेने के लिए ग्रामीणों एवं राहगीरों की लगी रहती है भीड़ 

इसका जिम्मा पिरामिड फेबकान इवेंट मैनेजर प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। फिलहाल टेंट सिटी के लिए संवेदक द्वारा बांस बल्ले को खड़ा किया जा रहा है। वहीं कुछ हिस्सों में छत को तैयार किया गया है। कांवर यात्रा के दौरान बेहतर ठहराव स्थल के रूप में टेंट सिटी की पहचान बनी हुई है। कांवरिया पथ में कांवरियों के अलावा आस-पास के लोगों को भी टेंट सिटी आकर्षित करती है। टेंट सिटी को देखने के लिए, सेल्फी लेने के लिए ग्रामीणों एवं राहगीरों की भी भीड़ लगी रहती है। इस बार टेंट सिटी में 600 कांवरियों के एक साथ रुकने की व्यवस्था होगी। टेंट सिटी के पास सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

पचास हजार वर्ग फीट में फैली यह टेंट सिटी सभी सुविधाओं से लैस होगी। इसमें बिजली की व्यवस्था, पंखा, मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था, आइना, 50 शौचालय, स्नानगृह, पेयजल, सुरक्षा और कचरा निस्तारण आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके द्वार पर सहायता केंद्र बनाया जाएगा जिसमें कोई भी संबंधित सुविधाओं की जानकारी ले सकता है। इसके अलावा टेंट सिटी में वीआईपी रूम की भी व्यवस्था होगी। सुरक्षा को लेकर टेंट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

कहते हैं डीएम

श्रावणी मेला में शिवभक्तों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। अबरखा में टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है जहां कावंरियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसको लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। -अंशुल कुमार, डीएम, बांका।

एक महीने तक आयोजित होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

पर्यटन विभाग द्वारा इस बार कांवरियों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी व्यवस्था की गई है। प्रत्येक दिन भक्ति संगीत को लेकर स्टेज का निर्माण किया जाएगा। इन सब के साथ-साथ टेंटसिटी के बाहर और अंदर की गई विद्युतसज्जा कांवरिया सहित आसपास के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी। ज्ञातव्य हो कि टेंट सिटी का निर्माण पहली बार वर्ष 2018 के श्रावणी मेले में किया गया था जो कांवरियों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। टेंट सिटी की लोकप्रियता को देखते हुए इसे अगले साल कुछ अलग सुविधाओं को जोड़कर इसे और भी भव्य बनाया गया था। इस साल भी अबरखा सरकारी धर्मशाला के समीप टेंट सिटी बनाया जा रहा है।