मुंगेर से दोगच्छी तक हरेक एक किमी पर एक बस स्टॉप;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

मुंगेर से दोगच्छी तक वर्तमान एनएच-80 के चौड़ीकरण और निर्माण योजना के तहत 58 जगहों पर बस स्टॉप बनाए जाएंगे। 58.5 किमी की दूरी में 58 जगहों पर स्टॉप बनाने का अर्थ है कि हर एक किमी पर एक बस स्टॉप बनाए जाएंगे। इस पथ के चौड़ीकरण व निर्माण का ठेका राजस्थान की एमजी कंस्ट्रक्शन को मिला है। निर्माण एजेंसी ने अब तक काम शुरू नहीं किया है। दरअसल, उसे वन विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एफआरए) का इंतजार है।

कुछ जगहों पर 14.80 किमी तक चौड़ी होंगी

एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि डीपीआर के मुताबिक निर्माण के दौरान 299 छोटे और 6 बड़े जंक्शन बनाए जाएंगे। 58.5 किमी रोड के दोनों ओर ड्रेनेज व फुटपाथ भी बनेगा। इस परियोजना में कहीं भी फ्लाईओवर, पार्किंग एरिया और टोल प्लाज नहीं बनेगा। वर्तमान सड़क कुछ जगहों पर 14.80 किमी चौड़ी होंगी। पांच जगह पर पुल बनेगा। बड़ा पुल कहीं नहीं बनेगा, जबकि 12 जगहों पर छोटे पुल में पांच की मरम्मत होगी।

35 नये आरसीसी बॉक्स कल्वर्ट बनाये जाएंगे

बरियारपुर शहर में 6-6 मीटर का नया छोटा पुल बनाया जाना है। इसके लिए 0.032 एकड़ जमीन की जरूरत है, जो पुल के संपर्क पथ को जोड़ेगा। प्रोजेक्ट में 40 जगहों पर कल्वर्ट की योजना है। इसमें 26 स्लैब, 6 एचपी और 6 आर्क कल्वर्ट शामिल हैं। 13 स्लैब कल्वर्ट और 4 एचपी कल्वर्ट अच्छी स्थिति में है। 23 क्षतिग्रस्त स्थिति में है। 3 स्लैब कल्वर्ट को 7 मीटर स्पैन के आरसीसी सिंगल सेल बॉक्स ब्रिज में बदला जाएगा। 20 कल्वर्ट को आरसीसी बॉक्स कल्वर्ट में बदला जाएगा। कुल मिलाकर 35 नये आरसीसी बॉक्स कल्वर्ट बनाया जाना है।