रग्बी में भागलपुर ने लखीसराय को हराया;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

आठवीं सीनियर राज्य स्तरीय रग्बी प्रतियोगिता का उद्घाटन, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा भागलपुर के सैंडिस कंपाउंड मैदान में किया गया। इस प्रतियोगिता के पहले दिन भागलपुर की टीम ने लखीसराय को 29-0 से पराजित किया। पटना की टीम ने सुपौल को 41-0 से पराजित किया। मुजफ्फरपुर की टीम ने जमुई की टीम को 22-0 से पराजित किया। नवादा की टीम ने शेखपुरा को 32-0 से हराया।

रग्बी फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ भागलपुर के तत्वाधान में एवं युवा शक्ति संगठन के संरक्षक बिजय कुमार यादव के सहयोग से आयोजित किया गया। उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री के अलावा बिजय कुमार यादव एवं अन्य आगत अतिथियों द्वारा किया गया । चैंपियनशिप का आयोजन सैंडिस कंपाउंड भागलपुर में 30 जुलाई से शुरू होकर एक अगस्त तक चलेगा। इस तीन दिवसीय रग्बी फुटबॉल एसोसिएशन के आयोजन में 26 बालक वर्ग की टीम एवं 20 बालिका वर्ग की टीम पूरे बिहार के लगभग सभी जिलों से भागलपुर पहुंच चुकी है। सभी खिलाड़ियों के रहने और खाने की व्यवस्था भी संयोजक के द्वारा की गई है। जिसमें पटना, नालंदा, नवादा, भोजपुर, वैशाली, दरभंगा, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर ,सुपौल, भागलपुर, मधेपुरा ,शेखपुरा, सारण, समस्तीपुर ,छपरा ,सिवान, पश्चिम चंपारण, अररिया, लखीसराय, बक्सर, औरंगाबाद, गया, मुंगेर, खगड़िया ,पूर्णिया, जमुई, मधुबनी, बांका जिला के खिलाड़ी भाग लेंगे। शनिवार को पटना- सुपौल, भोजपुर- अरवल, बक्सर – सारण, शेखपुरा- सुपौल, भागलपुर दरभंगा के अलावे कई जिलों के खिलाड़ियों ने अपना जौहर दिखाया। सभी खिलाड़ियों में जोश और जज्बा देखते ही बन रहा था। खेल प्रारम्भ होने से पहले सभी टीमों ने मार्च पास्ट कर अपना जोरदार प्रदर्शन किया। उसके बाद मंत्री सभी खिलाड़ियों से मिले। उद्घाटन सत्र के दौरान सुबीर मुखर्जी ऊर्फ मामू, भागलपुर रग्बी सेक्रेटरी राज गौरव, बिहार रग्बी डेवलप पदाधिकारी गौरव चौहान, भागलपुर रग्बी कोच कुणाल कर्ण, सुड्डू साई, प्रशांत वक्रिम ,संजय साह, सद्धिार्थ कुमार, ज्ञान चंद पटेल, पंकज ज्योति, नीलकमल राय, डॉक्टर मनीष के अलावे कई खेल पदाधिकारी शहर के गणमान्य शक्षिाविद, समाजसेवी, चिकत्सिक एवं सैकड़ों खिलाड़ी मौजूद थे। अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी सपना, स्वीटी और कविता जो अपने देश का प्रतिनिधत्वि करती है उन खिलाड़ियों का ग्रामीण विकास मंत्री सह रग्बी खेल संरक्षक बिहार सरकार के श्रवण कुमार ने तीनों को सम्मानित किया।

इसी वित्त वर्ष में बनेगा हर प्रखंड में एक खेल मैदान : मंत्री

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि प्रत्येक प्रखंड में एक-एक खेल मैदान इसी वित्त वर्ष में बनाया जायेगा। मैं जब मंत्री बना तो खेल के प्रति चिंता बढ़ी। इसके लिये भारत सरकार को पत्र लिखा कि बच्चे गांव के खेतों में खेलते हैं उन्हें मैदान की आवश्यकता है। इसपर मनरेगा योजना से पूरे देश में खेल मैदान की घोषणा की गई। इसपर मैंने भी फैसला किया था कि राज्य में दस हजार मैदान ग्रामीण क्षेत्र में बनेंगे जिसमें से दो हजार मैदान तैयार हो गये हैं। पढ़ाई के साथ खेल भी आगे बढ़ाना चाहिये। राज्य सरकारी प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिये पांच फीसदी नौकरियां देता है। खिलाड़ियों की हर मदद को वह तैयार हैं।

रग्बी खेल में हैं काफी संभावनाएं

रग्बी के अंतर्राष्ट्रीय मैचों में प्रतिनिधित्व कर चुकी तीन महिला खिलाड़ियों ने बताया कि इस खेल को और बढ़ावा देने की जरूरत है। सात बार भारत की प्रतिनिधित्व कर चुकी स्वीटी कुमारी को 2018 में एशिया का फास्टेस्ट प्लेयर का अवार्ड मिला था। 2019 में इंटरनेशनल यंगेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का सम्मान पा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रग्बी को बढ़ावा देने के लिये कैंप लगवा रही हे। मुजफ्फरपुर और बाढ़ में इसके लिये एकलव्य सेंटर खुलने जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय खेल में हिस्सा ले चुकी कविता कुमारी और सपना कुमारी ने कहा कि इस खेल में काफी संभावनाएं हैं।