शंकरपुर से कहलगांव तक छह घंटे तक लगा जाम;

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

कहलगांव, जर्जर एनएच 80 पर चल रहे ओवरलोड भारी वाहनों तथा ट्रकों के खराब होने की वजह से बुधवार सुबह एनएच पर महाजाम की स्थिति बनी रही। क्षमता से तीन से चार गुना अधिक भार लेकर चल रहे  ओवरलोड हाइवा के खराब होने के कारण प्रतिदिन जाम की स्थिति बनी  रहती है। घोघा थाना क्षेत्र के शंकरपुर से कहलगांव तक करीब 20 किलोमीटर में ट्रकों की कतार लगी रही। शंकरपुर पुल, पकरतल्ला, समेत तीन चार जगहों पर गिट्टी लदा ओवरलोड ट्रक खराब हो जाने की वजह से भारी वाहनों के पहिये थम गए। बुधवार के अहले सुबह से लगे जाम ने स्कूली छात्रों की मुश्किलें बढ़ा दी। स्कूल बस  जाम में फंसने की वजह से बच्चों को कड़ी धूप में दो से तीन किलोमीटर की दूरी तय कर स्कूल जाना पड़ा। कई बच्चों ने तो वापस लौटना ही मुनासिब समझा। कई छात्र-छात्राएं  लेट से स्कूल पहुंचीं।

मालूम हो कि कहलगांव के  करीब आधा दर्जन से ज्यादा सरकारी और प्राइवेट स्कूल एनएच 80 के किनारे अवस्थित है। ऐसे में स्कूलों के बस और स्कूलों में चलने वाली सैकड़ों की संख्या में प्राइवेट वाहन जाम में फंस जाते हैं। जाम होने की स्थिति में छात्र-छात्राओं को पैदल पुल पार करने में  बेरिकेडिंग नहीं होने की वजह  से  पुल के नीचे गिरने का भी भय बना रहता है।

स्कूली छात्रों के अभिभावक संजय कुमार, छोटू पांडे, गौतम चौधरी, अजय कुमार मंडल आदि ने कहा कि प्रशासनिक विफलता की वजह से जाम लगना बदस्तूर जारी है। सप्ताह भर पूर्व अभिभावकों ने एनएच को जाम कर नो एंट्री का सख्ती से पालन, ओवरलोड पर लगाम लगाने आदि की मांग की थी। प्रशासन  द्वारा आश्वासन के बाद भी ठोस पहल नहीं किया गया। प्रतिदिन लगने वाली जाम के विरोध में आम लोगों को सड़क पर उतरना पड़ेगा।

 इस संदर्भ में एसडीओ मधु कांत ने बताया कि  ट्रकों के खराब होने की वजह से जाम लग जाता है। सभी थानों को निर्देश दिया गया है कि खराब होने वाले वाहन और दुर्घटनाग्रस्त वाहन को अति शीघ्र सड़क से दूर कराएं।

कहलगांव-बाराहाट रोड भी रहा घंटों जाम

 कहलगांव।  कहलगांव शहर में  कहलगांव-बाराहाट रोड किनारे लगने वाली सप्ताहिक हाट की वजह से बुधवार को लोग घंटों जाम में फंसे रहे। ऐसे में अनुमंडल कार्यालय, अनुमंडल अस्पताल, अनुमंडल व्यवहार न्यायालय, प्रखंड व अंचल कार्यालय तथा एनटीपीसी आदि जाने वाले  लोग घंटों जाम में फंसे रहे। दो-तीन घंटे जाम की स्थिति पर कहलगांव थाना से पुलिस बल पहुंची तो एक घंटा के मशक्कत के  बाद वाहनों का सरकना शुरू हो पाया। मालूम हो कि शहर में बुधवार और शनिवार लगने वाली सप्ताहिक हाट के दिन उक्त मार्गों से भारी वाहनों का प्रवेश पूर्व में वर्जित था। गांगुली पार्क चौक तथा बजरंगबली चौक के पास पुलिस की प्रतिनियुक्ति कर भारी वाहनों को रोका जाता था। हालिया दिनों में पुलिस की प्रतिनियुक्ति हटा दी गई है ऐसे में हॉट में अतिक्रमण और भारी वाहनों के प्रवेश की वजह से भीषण जाम लग जाती है। एसडीओ मधुकांत ने बताया कि  हाट के दिन भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित करा दिया जाएगा। वहीं रोड पर  सब्जी बेचने वालों को हाट के अंदर  भेजा जाएगा। रोड पर से हाट के दिन अतिक्रमण हटा दिया जाएगा।